- पूछताछ में बताए सुराग में नहीं मिल रही सच्चाई

- कानपुर रेल हादसे में कहीं गुमराह तो नहीं कर रहा मोती पासवान

- यूपी एटीएस की जांच में नहीं मिला कानपुर रेल हादसे में विस्फोट का सबूत

क्कन्ञ्जहृन् : मोतिहारी में गिरफ्तार मोती पासवान ने यूपी एटीएस की पूछताछ में मायावी सच उगला है। यूपी एटीएस की पूछताछ में मोती ने प्रेशर कुकर से बम विस्फोट कराने की बात कबूली थी लेकिन शुक्रवार को यूपी फोरेंसिक की विस्फोटक इकाई की जांच में विस्फोट का कोई सबूत नहीं मिला है। मोती के इस बयान को गुमराह करने की एक बड़ी साजिश भी माना जा रहा है। हालांकि यूपी एटीएस उसके हर बयान पर गहनता से छानबीन करने में लगी है। वह यूपी बिहार से लेकर नेपाल तक का कनेक्शन तलाश रही है।

- पुखराया और रूरा में हुई फोरेंसिक जांच

मोतिहारी में दो दिनों की पूछताछ में यूपी एटीएस को मोती पासवान ने कई चौकाने वाली जानकारी दी थी। कानुपर के पुखराया में प्रेशर कुकर बम से विस्फोट करने के खुलासे के बाद यूपी एटीएस और आईजी रेल ने शुक्रवार को जांच पड़ताल कराई। अधिकारियों को उम्मीद बड़े खुलासे के थी और पुखराया के साथ रूरा में विस्फोट इकाई की जांच में कोई सबूत नहीं मिला। रेल आई जी भी मोती के खुलासे के बाद अपने स्तर से जांच करा रहे हैं।

- खंगाला जा रहा है मोबाइल का सीडीआर

मोती ने पूछताछ में सात अन्य लोगों के साथ मिलकर घटना पुखराया रेल हादसा करने की बात बताया था। इस आधार पर यूपी एटीएस मोबाइल का सीडीआर खंगाल रही है। अफसरों का कहना है कि मोती ने खुद के पास मोबाइल होने की बात से इनकार किया है जबकि उसके साथ पकड़े गए उमाशंकर पटेल ने मोती के मोबाइल का राज खोला है। एटीएस के अधिकारियों का कहना है कि बहुत जल्द मोबाइल का सीडीआर भी खंगाल लिया जाएगा।

- डायग्राम पर मोती ने भरमाया

एटीएस से जुड़े सूत्रों की मानें तो जांच के दौरान अधिकारियों ने कानपुर के दोनों रेल दुर्घटना स्थलों का डायग्राम बनाकर मोती से जानकारी ली थी लेकिन वह सही जानकारी देने के बजाय जांच अफसरों को भरमाता रहा। हालांकि उसके इस चाल को भी अफसर भांप गए हैं और उसकी हर बात पर गंभीरता से जांच करा रहे हैं। वह झूठ बोला रहा है या सच इसकी पड़ताल के लिए यूपी बिहार से लेकर नेपाल तक का कनेक्शन खंगाला जा रहा है।

- एटीएस ने रेलवे से मांगी रिपोर्ट

यूपी एटीएस ने रेलवे से शीघ्र जांच रिपोर्ट मांगी है। अधिकारियों का कहना है कि मोतिहारी में यूपी एटीएस के साथ रेल के आईजी की टीम ने भी पूछताछ की थी। दोनों टीम अलग अलग जांच कर रही है। रेलवे की रिपोर्ट मिलने के बाद तस्वीर और साफ हो जाएगी।

- नेपाल में खंगाला जा रहा नेटवर्क

यूपी एटीएस और बिहार पुलिस नेपाल में ब्रज किशोर व उसके नेटवर्क को खंगालने में लगी है। सूत्रों का कहना है कि कई टीम नेपाल पुलिस के सम्पर्क से अलग-अलग पड़ताल कर रही है। इसमें मोती और उसके पूरे कनेक्शन का पता लगाया जा रहा है। कानपुर रेल हादसे में उसके हर बयान पर जांच की जा रही है।

- मोती से अधिक से अधिक राज उगलवाने की कोशिश

मोतिहारी पुलिस मोती पासवान से अधिक से अधिक राज उगलवाने में जुटी है। मोतिहारी पुलिस मोती के खुलासे के बाद नेपाल में रुख की है। सूत्रों का कहना है कि मोती की पूछताछ में कई ऐसे क्लू मिले है जिसके बाद नेपाल में उसका नेटवर्क तलाशा जा रहा है।

मोती ने पूछताछ में प्रेशर कुकर से विस्फोट की बात कबूली थी लेकिन फोरेसिंक की विस्फोर्ट इकाई की जांच में पुखराया और रूरा में इसका सबूत नहीं मिला है। मोती ने जो भी बताया है वह विश्वसनीय नहीं लग रहा है, लेकिन एटीएस मामले की तह तक पहुंचने के लिए यूपी बिहार और नेपाल में नेटवर्क खंगाल रही है।

- असीम अरुण, आईजी यूपी एटीएस

बिहार में रेल हादसे में मोती की संलिप्तता का खुलासा कर लिया गया है। यूपी एटीएस की पूछताछ के बाद जांच पड़ताल चल रही है। नेपाल में भी इस गिरोह का कनेक्शन खंगाला जा रहा है।

- जितेंद्र राणा, एसपी मोतिहारी