- पहले दिन 12:30 बजे उडान भरेगा एयरक्राफ्ट

- एयर ोंडिया ने फिर साइट पर डाल दी कानपुर की फ्लाइट

KANPUR : चकेरी एयरपोर्ट से 10 दिसम्बर को पहले दिन फ्लाइट का समय 12:30 बजे निधार्रित कर दिया गया। वहीं एयर इंडिया ने कल शाम अपनी साइट से हटाई गई कानपुर की फ्लाइट को थर्सडे से फिर डिस्प्ले करना शुरू कर दिया है। फ्लाइट का उद्घाटन करने के लिए नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा आ रहे हैं।

काफी असमंजस के बाद 10 दिसम्बर को ही चकेरी एयरपोर्ट से कानपुर-दिल्ली की फ्लाइट चलने की घोषणा के बाद कानपुराइट्स बड़े उत्साहित है। अब सिर्फ पहले दिन ही नहीं आगे आने वाली तारीखों की भी टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। एयर इंडिया के बुकिंग एजेंट शारिक अल्वी ने बताया कि पहले दिन की तीन टिकट के अलावा 15 दिसम्बर की भी पांच टिकट बुक किए हैं।

तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया

वहीं एयरपोर्ट पर भी उद्घाटन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एयरपोर्ट डायरेक्टर वसीम अहमद अंसारी व अन्य अफसरों ने दोपहर में तैयारियों का मुआइना भी किया। इसके अलावा रन-वे भी देखने गए। पैसेन्जर लाउन्ज की सजावट पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही टिकट काउन्टर पर कम्प्यूटर आदि फिट करने का काम थर्सडे को किया गया। फ्लाइट का उद्घाटन नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का प्रोग्राम फाइनल हो गया है। वे उद्घाटन के बाद मीडिया से बातचीत करेंगे। एयरपोर्ट से वे सीधे एचएएल में आयोजित एक प्रोग्राम में शिरकत करेंगे।

एटीआर -72 भरेगा उड़ान

कानपुर-दिल्ली फ्लाइट के लिए एयर इंडिया एटीआर-72

एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करेगी। इस एयरक्राफ्ट में कई खास बात होने की वजह से यह एयर इंडिया की पहली पसंद है। फ्रांस और इटली में निर्मित होने वाले इस एयरक्राफ्ट की सिटिंग कैपेसिटी 48 से 78 सीट्स की है। यह एयरक्राफ्ट 27.17 मीटर लंबा और 7.65 ऊंचा है। इसमें खासियत यह है कि कोहरे के दौरान भी उड़ सकता है, साथ ही 50 मीटर विजीबिलटी के दौरान इसकी लैण्डिग कराई जा सकती है। इसकी रफ्तार 509 किलोमीटर पर ऑवर है।

मेक माई ट्रिप ने दिया डिस्काउन्ट

10 दिसम्बर को चकेरी एयरपोर्ट से शुरू हो रही फ्लाइट के पहले दिन के टिकट पर मेक माई ट्रिप ने भारी डिस्काउन्ट दिया है। पहले दिन 3900 रुपए वाली टिकट 43 फीसदी डिस्काउन्ट यानी 2499 रुपए की मिलेगी। कंपनी ने यह ऑफर सिर्फ पहले दिन ही दिया है।

टिकट का यह है रेट

डे-टू-डे - 3900

8 दिन पूर्व - 3800

15 दिन पूर्व - 3500

एक माह पूर्व - 3200

दो महीने पूर्व - 2700