दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- सीटी स्कैन मशीन के साथ सर्जिकल आईसीयू शुरू करने के लिए बढ़े कदम, हेड इंजरी के पेशेंट्स को मिलेगी राहत

- कम होगा हैलट इमरजेंसी का बोझ, हाईवे से नजदीकी के चलते घायलों को समय से मिल सकेगा इलाज

KANPUR: एक्सीडेंटल केसेस में घायलों को इलाज के लिए सीधे हैलट इमरजेंसी रेफर करने के मामलों में जल्द ही कमी आ सकती है। क्योंकि चकेरी स्थित काशीराम ट्रॉमा सेंटर में ट्रॉमा के मामलों में इलाज की सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। इसको लेकर काम शुरू हो चुका है। एक तरफ जहां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने काशीराम हॉस्पिटल में आधुनिक सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने का काम शुरू किया है। वहीं नए सर्जिकल आईसीयू को स्थापित करने के लिए भी सैद्धांतिक सहमति बन गई है।

एक्सीडेंट प्रोन एरिया में मिलेगा इलाज

बसपा शासन काल में बने काशीराम ट्रामा सेंटर को चकेरी में इसी लिए बनाया गया था कि उस क्षेत्र से दो नेशनल हाईवे गुजरते हैं। नर्वल, चकेरी, महाराजपुर, गंगाघाट, जीटी रोड आदि क्षेत्रों में काफी एक्सीडेंट प्रोन एरिया भी हैं। अभी तक इन क्षेत्रों में एक्सीडेंट होने पर घायलों को हैलट इमरजेंसी ही भेज दिया जाता है। इसकी वजह काशीराम ट्रामा सेंटर में ट्रॉमा के मरीजों का बेहतर इलाज न होना है। यहां बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए न तो न्यूरो संबंधी डॉक्टर्स मिले और न ही सुविधाएं बढ़ी, लेकिन अब सुविधाएं बढ़ाने के लिए काम शुरू हो चुका है।

सीटी स्कैन मशीन को मंजूरी

शासन ने काशीराम में सीटी स्कैन मशीन लगाने की सहमति देने के साथ ही मशीन स्थापित करने के लिए बजट भी जारी कर दिया है। एडिशनल डायरेक्टर डॉ। ओपी विश्वकर्मा ने बताया शासन ने मंडल के चार जिलों में सीटी स्कैन मशीन लगाने का फैसला लिया है। फर्रूखाबाद में सीटी स्कैन मशीन लगाई जा चुकी है। औरेया में मशीन लगाने का सिविल वर्क पूरा हो चुका है। इसके बाद कानपुर में काशीराम ट्रामा सेंटर में नई सीटी स्कैन मशीन लगाई जाएगी। और उसके बाद कन्नौज के जिला अस्पताल में भी एक मशीन लगेगी।

सर्जिकल आईसीयू को सैद्धांितक मंजूरी

कांशीराम ट्रामा सेंटर में 5 बेड का सर्जिकल आईसीयू बनाने के लिए अस्पताल प्रशासन की तरफ से शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। इस पर शासन ने सकारात्मक रुख दिखाया है। 5 बेड के आईसीयू में इंटेंसिव केयर की सुविधाओं के लिए वेंटीलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई के लिए भी 12 लाख रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है।

वर्जन-

सर्जिकल आईसीयू बनाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। जिस पर सकारात्मक तरीके से काम चल रहा है। सीटी स्कैन मशीन की भी हॉस्पिटल में स्थापना होगी, जिससे हेड इंजरी व एक्सीडेंटल केसेस के इलाज में सहूलियत मिलेगी।

- डॉ। एसके पांडेय, सीएमएस, काशीराम ट्रामा सेंटर