जब कपिल ने खुद को बंद कर लिया था कमरे में, बॉलीवुड सितारे जिनको थी मानसिक परेशानी

By: Inextlive | Publish Date: Tue 10-Oct-2017 04:16:15
A- A+
जब कपिल ने खुद को बंद कर लिया था कमरे में, बॉलीवुड सितारे जिनको थी मानसिक परेशानी
लोगों को हंसाने वाला शख्‍स कभी खुद को अकेले कमरे में बंद कर लेगा, यह किसी ने नहीं सोचा था। मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा की जिंदगी का यह सबसे बुरा दौर था। वह डिप्रेशन में चले गए, इसका असर उनके करियर पर भी पड़ा। वैसे डिप्रेशन की शिकायत के मामले में वह अकेले सेलेब्रिटी नहीं है, इस लिस्‍ट में कई बड़े-बड़े बॉलीवुड एक्‍टर्स के नाम शामिल हैं....

1. कपिल शर्मा
स्‍टारडम को संभालना हर किसी के बस की बात नहीं। ऐसा ही कुछ मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा के साथ हुआ। कपिल ने बहुत तेजी से शोहरत की सीढ़ियां चढ़ी लेकिन एक वक्‍त ऐसा आया जब वह स्‍टारडम को संभाल नहीं पाए और बहक गए। फ्लाइट में शराब पीकर साथी कलाकारों के साथ मारपीट करने से लेकर अपने शो में गेस्‍ट को इंतजार करवाने से लेकर, कुछ भी कपिल के फेवर में नहीं रहा। इसका नतीजा यह हुआ कि कपिल डिप्रेशन में चले गए वह खुद को कमरे में बंद कर लेते थे और किसी से नहीं मिलते। हालांकि अब उन्‍होंने बेंगलुरु के एक रिहैब सेंटर में अपना इलाज करवाया है।


2. दीपिका पादुकोण
पिछले साल बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दीपिका पादुकोण ने अपने फैन्‍स से एक बात शेयर की। 2014 में डिप्रेशन ने उन्‍हें भी घेर लिया था। खुद ही अकेले काफी समय तक उससे लड़ने के बाद उन्‍होंने इसके खिलाफ अपने विल पावर और मेडिकल की मदद ली। दीपिका खुद कहती हैं कि उनके लिए वो वक्‍त वाकई बहुत कठिन था जब उन्‍हें उससे जूझना पड़ रहा था, लेकिन आखिर में उन्‍होंने यह कर दिखाया। फाइनली वह उबर सकीं अपने दिमाग में बैठे डिप्रेशन से लड़ने में।

3. शाहरुख खान
क्‍या आप इस बात का यकीन करेंगे कि बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख भी कभी डिप्रेशन में आए थे। जी हां, ये सच है कि 2008 में वो डिप्रेशन के इतना ज्‍यादा शिकार हो चुके थे कि एक शूटिंग के दौरान उन्‍होंने खुद को चोट तक पहुंचा ली। इसके बाद उस चोट के लिए उन्‍हें मेडिकल सर्जरी तक का सहारा लेना पड़ा था, लेकिन किंग खान इससे लड़े और डिप्रेशन को मात दी।

4. अमिताभ बच्‍चन

बॉलीवुड के मेगास्‍टार अम‍िताभ बच्‍चन भी इसका शिकार हो चुके हैं। ये उस दौरान की बात है जब 1996 में बिग बी एक्‍टर से प्रोड्यूसर बने थे। उन्‍होंने अपनी खुद की कंपनी खोली ABCL। इसके बाद एक के बाद एक फ‍िल्‍मों के फ्लॉप होने से वह कर्ज तले दब गए और डिप्रेशन का शिकार हो गए। इसके बाद इन्‍होंने खुद को संभाला और धीरे-धीरे करके विज्ञापनों में और फ‍िल्‍मों में काम करके खुद को आज की कामयाब स्थिति तक ला सके हैं।

5. मनीषा कोइराला
मनीषा कोइराला ने एक बार अपने फेसबुक अकाउंट पर अपनी दिमागी स्थिति को अपलोड किया था। उनकी वो खराब दिमागी स्थिति उनके पति सम्राट दहलाल के साथ उनकी बिगड़ती शादीशुदा जिंदगी के कारण थी। उसके बाद से मनीषा क्‍लीनिकल डिप्रेशन में चली गईं, लेकिन अब तलाक और कैंसर ट्रीटमेंट के बाद वो बिल्‍कुल ठीक हैं और तैयार हैं अपनी जिंदगी को आगे बढ़ाने के लिए।

6. करन जौहर
ये वो समय था, जब वह खुद के लिए कुछ नहीं कर पा रहे थे। अपने चारों ओर ढूंढने पर भी उनको खुशी नहीं मिल पा रही थी। उन्‍होंने बताया कि वह इतने ज्‍यादा डिप्रेशन में आ गए थे कि उनको पूरी रात नींद नहीं आती थी। उनको ऐसा लगने लगा था कि अपने पिता को खोने के बाद अब अपनी जिंदगी में हुए नुकसानों की वो भरपाई नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही उनको एक और डर था। डर 44 की उम्र में जीवन साथी के न होने का। जीवन साथी नहीं है, तो बच्‍चों के न होने का। उसके बाद उन्‍होंने साइक्‍लोजिस्‍ट की मदद ली और मेडिटेशन किया। तब जाकर इससे निजात मिली।

7. धर्मेंद्र
उम्र के एक पड़ाव पर पहुंच चुके धर्मेंद्र आज भी हैंडसम एक्‍टर्स के बीच गिने जाते हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है कि अपन उम्र के 15 साल इन्‍होंने डिप्रेशन से जग लड़ते हुए बिताए। इसी का नतीजा रहा जो उस दौरान वह बुरी तरह से शराब के नशे में डूब चुके थे। वहीं कुछ संभलते-संभलते धर्मेंद्र ने खुद को बुरी आदतों से छुटकारा दिलाया और निकल सके डिप्रेशन की गर्त से।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk