कार्तिक शुक्ल पक्ष नवमी पर आंवले के पेड़ की महिलाओं ने की परिक्रमा

भारद्वाज आश्रम व मिंटो पार्क सहित कई स्थानों पर भोजन बनाने के लिए पेड़ के नीचे उमड़ी भीड़

ALLAHABAD: कार्तिक शुक्ल पक्ष नवमी रविवार को भगवान श्री हरि विष्णु का विधि विधान से पूजन-अर्चन किया गया। लोगों ने आंवले के वृक्ष का पूजन और परिक्रमा की। सुबह से लेकर शाम तक भारद्वाज आश्रम, मिंटो पार्क, खुशरुबाग, दारागंज बक्शी बांध व नागवासुकि मंदिर सहित दर्जनों स्थानों पर स्थित आंवले के पेड़ के नीचे उल्लास का माहौल दिखाई दिया। घर-परिवार के बड़े-बुजुर्गो की मौजूदगी में महिलाओं ने पेड़ के नीचे गृहस्थी को सजाकर भोजन बनाया और श्री हरि विष्णु को भोग लगाकर भोजन ग्रहण किया।

रसोई का जुटाया पूरा सामान

आम दिनों में रसोई में भोजन बनाने वाली महिलाएं अपने परिजनों के संग नवमी को आंवले के पेड़ के नीचे जुटी। शुद्ध सात्विक भोजन बनाने से पहले महिलाओं ने श्री हरि विष्णु का पूजन-अर्चन किया। इसके बाद किसी ने 11 तो किसी ने 21 बार पेड़ की परिक्रमा की और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए धागा भी बांधा। मिंटो पार्क और भारद्वाज आश्रम में तो जहां एक तरफ भोजन बनाया जा रहा था वहीं बच्चे अपने परिजनों की तस्वीरें खींचने में मशगूल रहे। शाम चार बजे तक पेड़ के नीचे परिक्रमा और भोजन करने का सिलसिला चलता रहा।

भव्यता से निकली प्रभु की सवारी

श्री भरत मिलाप कमेटी की ओर से अक्षय नवमी पर प्रभु श्रीराम, लक्ष्मण, माता जानकी, भरत, शत्रुघ्न व हनुमान जी की चौकियां निकाली गई। कमेटी के अध्यक्ष रवीन्द्र कुमार पाल व महामंत्री राजेन्द्र कुमार साहू ने सभी चौकियों का भारद्वाज आश्रम के सामने पूजन-अर्चन किया। प्रभु की सवारी आनंद भवन, कर्नलगंज चौराहा, नेतराम चौराहा से वापस कर्नलगंज सब्जी मंडी होते हुए कर्नलगंज मुख्य चौराहे पर पहुंची। जहां बनाए गए भव्य मंच पर भरत मिलाप समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर अमित सोनकर, सुनीत कुमार तिवारी, आशीष गोस्वामी आदि मौजूद रहे।