शहीद उद्यान में 154.94 करोड़ की लागत से बनेगा काशी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

- डस्टबिन पर लगेंगे सेंसर, कूड़ा प्रबंधन के लिए वाहनों की जीपीएस ट्रैकिंग

>Varanasi@Inext.co.in

सिगरा स्थित शहीद उद्यान में 154.94 करोड़ की लागत से काशी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनेगा। यहां से स्मार्ट सिटी की जनसुविधाओं की मॉनीटरिंग होगी। इसके माध्यम से सिटी की निगरानी, यातायात व्यवस्था, गलियों की सफाई, कूड़े का उठान और परिवहन का बेहतर तरीके से मैनेजमेंट होगा। डस्टबिन पर सेंसर लगेंगे, ताकि कूड़े के उठान की निगरानी होती रहे। कूड़ा प्रबंधन के लिए वाहनों की जीपीएस ट्रैकिंग, सफाईकर्मियों की फील्ड में मौजूदगी और वातावरण में प्रदूषक कारकों को मापने की व्यवस्था सेंसर से की जाएगी। हवा में मौजूद गैस की गुणवत्ता की जानकारी मिलेगी।

मोबाइल एप से सहूलियत

सेंटर में बने हेल्प लाइन से महिलाओं, बच्चों और वृद्धों की प्रॉब्लम को तत्काल साल्व किया जा सकेगा। साथ ही मोबाइल एप से शौचालय, यूरिनल, हेरिटेज प्लेस, पार्किंग व्यवस्था और स्ट्रीट लाइट की जानकारी मिलेगी। काशी से जुड़ी जनसुविधाएं, काशी विश्वनाथ का सजीव दर्शन, दर्शनार्थियों की पंक्तियों का बेहतर प्रबंधन व पर्यटकों को उपयोगी जानकारी काशी पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

होगा ई-चालान

सीसी कैमरों द्वारा स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट किया जाएगा। ट्रैफिक सिग्नल का मैनेजमेंट एपीसीएस, आरएलबीडी व एएनपीआर कैमरों से होगा। इन कैमरों में विभिन्न गतिविधियों के मार्किंग की फैसिलिटी उपलब्ध है। इसके माध्यम से ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने पर स्वत: ई-चालान हो जाएगा। इस सम्बंध में सीओ ट्रैफिक के साथ नगर निगम के अफसरों की मीटिंग भी हो चुकी है।

अत्याधुनिक होगा सेंटर

वाराणसी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम प्रोजेक्ट के तहत बनने वाला डाटा सेंटर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

70 इंच स्क्रीन वीडियो, एचसीआई डाटा सेंटर हेल्प डेस्क

30 वर्क स्टेशन सिक्योरिटी सिस्टम के साथ।

332 फिक्सड बॉक्स कैमरा,

100 पीटीजेड कैमरा,

21 मल्टी सेंसरी कैमरा,

87 एएनपीआर कैमरा,

87 आरएलबीडी कैमरा

55 पब्लिक एड्रेस सिस्टम

2100 आरएफआईडी रीडर,

1118 बिन सेंसर,

21 सर्विलांस कैमरा,

21 दुर्गन्ध मापक

50 इनवायरमेंट सेंसर

11 डिजिटल डिस्प्ले यूनिट

11 इंट्री एक्जिट बूम बेरियर

22 सीसी कैमरे

10 हजार स्मार्ट लाइट

70 इंच के दस एलईडी डिस्प्ले

13 वैरियेबुल मैसेज डिस्प्ले नेटवर्क कनेक्टविटी

-----

काशी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का टेंडर हो गया है। निर्माण कार्य शुरू भी हो गया है। शापूरजी पोलंजी कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड को निर्माण का जिम्मा दिया गया है। यह केन्द्र शहर में चल रही तमाम गतिविधियों की निगरानी और नगरीय विकास में सहायक होगा।

रमेश चन्द्र सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त,

-