- डीडीयूजीयू की मेजबानी में आयोजित यूपी स्टेट यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल का हुआ समापन

GORAKHPUR: यूपी स्टेट यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल में मेजबान डीडीयूजीयू तीसरे स्थान पर रही। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की मेजबानी में आयोजित यूथ फेस्टिवल 'संवेग' में काशी विद्यापीठ प्रथम स्थान पर रही और 7 स्वर्ण, 3 रजत तथा 4 कांस्य पदक समेत कुल 14 पदकों पर कब्जा जमाया। वहीं आगरा की टीम द्वितीय स्थान पर रही। समापन समारोह के दौरान गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। अशोक कुमार ने युवा छात्र-छात्राओं को संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कामयाबी के लिए जिंदगी में अपने लक्ष्य को पहचानना जरूरी है। जो ऐसा नहीं कर पाते, वे मेहनत और प्रतिभा के बावजूद वैसी कामयाबी हासिल नहीं कर पाते, जिसकेवे हकदार होते हैं। यदि आपने अपना लक्ष्य चुन लिया और उसी दिशा में अपनी पूरी प्रतिभा लगा दी तो आपको सफलता के शिखर तक पहुंचने से कोई रोक नहीं सकता।

ताकि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में गोरखपुर दूरदर्शन के डायरेक्टर राहुल सिंह मौजूद थे। उन्होंने खेलों की दुनिया के सुनहरे नामों की जिंदगी के उदाहरण देते हुए कहा कि सर्वश्रेष्ठ बनने की इच्छा जितनी ताकतवर होगी, सफलता उतनी ही तेजी से करीब आएगी। उन्होंने विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें उन प्रतिभागियों के प्रति खुद भी आभारी होना चाहिए, जो जीत नहीं पाए लेकिन एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा जरूर बनाई, ताकि आप सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सके।

ट्रॉफी देकर किया सम्मानित

इस मौके पर वीसी प्रो। अशोक कुमार, मुख्य अतिथि राहुल सिंह, स्पेशल गेस्ट प्रो। मधु कुमार ने कुल 17 स्पर्धाओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों व टीमों को ट्रॉफी देकर पुरस्कार दिया गया। इससे पहले अधिष्ठाता, छात्र कल्याण डॉ। सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने दो दिनों तक चले इस आयोजन की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए इसकी सफलता के लिए स्वयंसेवकों, शिक्षकों, कर्मचारियों, अधिकारियों एवं कुलपति के प्रति विशेष आभार व्यक्त किया। समापन समारोह का संचालन डॉ। सुषमा पांडेय ने किया।

यूथ फेस्टिवल के विनर्स

1- काशी विद्यापीठ, वाराणसी

7 स्वर्ण, 3 रजत तथा 4 कांस्य पदक

2- डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा

5 स्वर्ण, 8 रजत और 1 कांस्य पदक

3- दीन दयाल गोरखपुर यूनिवर्सिटी

4 स्वर्ण, 5 रजत एवं 6 कांस्य पदक

प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित

इस दौरान दीक्षांत लोगो एवं फोटो प्रदर्शनी के प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया। अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ। सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बीते दीक्षांत समारोह के लिए डिजाइन किए गए लोगो की विनर मंशा और यूथ फेस्टिवल के लोगो के डिजाइनर सुरेंद्र प्रजापति को सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त दीक्षांत सप्ताह समारोह में आयोजित फोटो प्रदर्शनी के पार्टिसिपेंट्स को भी सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। वहीं 23 वीं विश्व स्काउट जैंबुरी प्रतियोगिता में भारत की तरफ से प्रतिनिधित्व करने वाले रोवर्स रेंजर्स अश्वनी श्रीवास्तव को भी सम्मानित किया गया।