-कस्तूरबा गांधी विद्यालय में बालिकाओं को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

-कौशल विकास मिशन के तहत दी जा रही हैं रोजगार परख शिक्षा

>BAREILLY

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में छात्राएं अब केवल शिक्षित नहीं, बल्कि काबिल भी बनेंगी। क्योंकि उन्हें कौशल विकास मिशन के तहत रोजगार परख प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि शिक्षा पूरी होने के बाद वह अपने पैरों पर खड़ी हो सकें। व्यवसाय कर अपना और परिवार का पालन-पोषण कर सकें।

दी जा रही है ट्रेनिंग

पीएम नरेन्द्र मोदी ने हाल में हाथों का हुनर मुहैया कराने पर जोर दिया है। पीएम की इस मुहिम में बेसिक शिक्षा परिषद भी कूद गई। उसने कस्तूरबा गांधी विद्यालय में कौशल विकास मिशन के तहत बालिकाओं को रोजगार परख शिक्षा मुहैया कराने के निर्देश बीएसए को दिए। परिषद की मंशा को परवान चढ़ाते हुए कस्तूबा गांधी विद्यालयों में बालिकाओं को प्रशिक्षण देने का वर्क शुरू भी कर दिया गया है।

कम्प्यूटर का मिल रहा ज्ञान

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में बालिकाओं को किताबी ज्ञान के अलावा ताइक्वांडो, कम्प्यूटर, सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, खाना बनाने, पेटिंग आदि की ट्रेनिंग दी जा रही है। ताकि आठवीं की पढ़ाई पूरी होने के बाद वह अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। साथ ही मुसीबत के समय में वह अपनी रक्षा कर सकें।

शासन की मंशा है कि बेटियों को शिक्षित ही नहीं काबिल भी बनाया जाए। इसलिए कस्तूरबा गांधी विद्यालय में विभिन्न प्रकार की ट्रेनिंग बालिकाओं को दी जा रही है।

शशि देवी शर्मा, एडी बेसिक