फोटो-1,2-

- आईआईटी रुड़की के दीक्षांत भवन में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन व मुशायरे का किया गया आयोजन

- शायरों ने एक से बढ़कर एक कलाम पेश कर श्रोताओं की लूटी खूब वाहवाही

ROORKEE : अब तो मजहब कोई ऐसा भी चलाया जाए जिसमें इंसानों को इंसान बनाया जाए, लोग मंदिर में मजारों में ढूंढते हैं उन्हें मां के कदमों तले मिली है मुझको जन्नत आदि कलामों से शायरों ने श्रोताओं की खूब वाहवाही लूटी। मौका था आईआईटी रुड़की के दीक्षांत भवन में आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन व मुशायरे का। कार्यक्रम में संस्थान के पूर्व प्रो। वहीदुद्दीन मलिक को श्रद्धांजलि अíपत की गई।

नेताओं पर कसे तंज

पद्मभूषण से सम्मानित प्रसिद्ध गीतकार गोपाल दास नीरज ने प्रदूषण पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आग बहती है। यहां गंगा ओ जेहल्लुम में बहुत कोई बतलाए कहां जा के नहाया जाए। हास्य व्यंग्य के विश्व स्तरीय शायर डा। पापुलर मेरठी ने नेताओं पर तंज करते हुए पढ़ा ये ही हैं कागजी अंडों के बच्चे ये नेता जितने ढाले जा रहे हैं। गीता का उर्दू शायरी में अनुवाद करने वाले प्रसिद्ध शायर प्रो। अनवर जलालपुरी ने पढ़ा जो भी नफरत की है दीवार गिरा कर देखो दोस्ती की भी जरा रस्म निभा कर देखो। अंतर्राष्ट्रीय शायर एवं कवि अफजल मंगलौरी ने गीत हम इस तरह तेरे गम को छिपाए फिरते हैं कि जैसे कुछ भी हुआ ही नहीं तेरे बाद ने श्रोताओं की खूब तालियां बटोरी। इनके अलावा शायर डा। अंजुम बाराबंकी, ओज व वीर रस के कवि शशांक प्रभाकर, फिल्म कलाकार एवं शायर खुशबू शर्मा, अना देहलवी, डा। वसीम राज, असलम खतौलवी, फारुख जायसी, ईशा नाज, ओमकार गुलशन, डा। मुकेश दर्पण धनजंय रहबर, डा। मेहताब आलम, मुजीब मलिक, डा। रमेश आजमी हुका बिजनौरी आदि ने भी अपने-अपने कलाम पेश किए।

डीजी ने किया रचना पाठ

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित उत्तराखंड पुलिस के महानिदेशक अशोक कुमार ने भी रचना पाठ किया। कार्यक्रम का संचालन आईआईटी के डीन प्रो। यूपी सिंह ने किया। कार्यक्रम में आइआइटी के उप निदेशक डा। विनोद कुमार, विधायक प्रदीप बत्रा, मेयर यशपाल राणा, कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष हरपाल सिंह साथी, पद्मश्री खालिद जहीर, उपजिलाधिकारी मनीष सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सैंथिल अबुदई कृष्णराज एस आदि उपस्थित रहे।

किया सम्मानित

कवि गोपाल दास नीरज ने प्रो। मलिक ट्रस्ट की ओर से शायर अफजल मंगलौरी को अवार्ड एवं ग्यारह हजार रुपये का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। वहीं जज की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर कल्पना को भी सम्मानित किया गया।

---