- मेट्रो के एग्जीक्यूशन व ऑपरेशन में नई तकनीकि जानकारी के लिए जाएंगे केडीए अफसर

-राइट्स के सुझाव के बाद केडीए अफसरों ने लंदन, पेरिस जाने की शासन से मांगी परमीशन

KANPUR: कानपुर मेट्रो को स्टेट गवर्नमेंट की हरी झंडी मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट को जमीन पर लाने की कवायद तेज हो गई। इसी कड़ी में मेट्रो प्रोजेक्ट के एग्जिक्यूशन व ऑपरेशन को लेकर केडीए अफसरों ने यूके, फ्रांस जाने की तैयारी की है। इस टूर को राइट्स आर्गनाइज कर रहा है। इसके लिए केडीए के तीन अफसर नामित किए गए। केडीए वीसी ने प्रमुख सचिव सदाकान्त को लेटर भेजकर परमीशन मांगी है

नहीं है कोई अनुभव

कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी फिलहाल केडीए संभाल रहा है। केडीए ने राइट्स के जरिए कानपुर मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाई है। मेट्रो के लिए आईआईटी से नौबस्ता और सीएसए यूनिवर्सिटी से बर्रा-8 रुट चुने गए। 33 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट को स्टेट गवर्नमेंट पास कर चुका है। अब उसे सेन्ट्रल के पास भेजा गया है। पर मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर केडीए अफसरों के पास न तो किसी तरह का अनुभव है और न ही केडीए का कोई अफसर किसी मेट्रो प्रोजेक्ट से जुड़ा रहा है। इसकी वजह से मेट्रो प्रोजेक्ट को धरातल पर लाने और दौड़ाने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ताकि सही से धरातल पर ला सके

इस समस्या के हल के लिए राइट्स ने अफसरों को लंदन, बर्किंघम और पेरिस में मेट्रो के एग्जिक्यूशन और ऑपरेशन में अपनाई जा रही तकनीकि का अध्ययन करने के लिए टूर का सुझाव दिया है। इससे अफसरों को नई-नई टेक्नोलॉजी की भी जानकारी हो सकेगी। राइट्स के सुझाव के बाद केडीए ने प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन सदाकान्त को लेटर भेजकर मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर परमीशन मांगी। इस टूर के लिए केडीए उपाध्यक्ष जयश्री भोज, चीफ टाउन प्लानर आशीष शिवपुरी व सुपरिटेंडेंट इंजीनियर सरवत अली का नाम भेजा गया है। साथ ही इस टूर में होने वाले खर्च का वहन केडीए ही करेगा।