-डीएम सर्किल रेट बढ़ने पर केडीए ने भी शुरू की अपनी हाउसिंग स्कीम्स की जमीनों के रेट बढ़ाने की तैयारी

- केडीए की जमीनों की कीमत डीएम सर्किल रेट के बराबर होने की संभावना

KANPUR: अगर आप केडीए से प्लॉट लेकर घर का सपना अपना बनाने की सोच रहे हैं तो बजट और बढ़ा लीजिएगा। आने वाले दिनों में घर का सपना और भी महंगा होने वाला है। डीएम सर्किल रेट बढ़ने के साथ ही केडीए स्कीम्स की जमीन के रेट भी बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। बस इंतजार है तो नए डीएम सर्किल रेट जारी होने का। डीएम सर्किल रेट के जारी होते ही केडीए भी बल्क में बेची जाने वाली जमीनों और हाउसिंग स्कीम के प्लॉट्स के रेट बढ़ा देगा। केडीए ऑफिसर नए रेट इसी महीने से लागू हो जाने की संभावना से इंकार नहीं कर रहे हैं।

ख्भ् फीसदी तक

लंबे समय से डीएम सर्किल रेट बढ़ाए जाने की तैयारी की जा रही थी। फ्राईडे को डीएम ने इस प्रपोजल को हरी झंडी दे दी है। जिसमें जमीनों के रेट ख्भ् परसेंट तक बढ़ाए गए हैं। एक-दो दिन में ये रेट लागू हो जाने की संभावना जताई जा रही है। डीएम सर्किल रेट बढ़ते देख केडीए ऑफिसर भी अपनी जमीनों और हाउसिंग स्कीम के प्लॉट के रेट बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। जोनवाइज केडीए की स्कीम्स की रेट लिस्ट निकाल ली गई है। सोर्सेज की मानें तो केडीए की जमीनों के रेट डीएम सर्किल रेट के लगभग बराबर ही किए जाने के आसार हैं। केडीए के ऑफिसर डीएम सर्किल रेट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं।

जोन-ख् व जोन-ब् में स्कीम

आने वाले समय में केडीए के जोन-ख् व जोन-ब् में हाउसिंग स्कीम स्कीम निकलने की संभावना जताई है। जोन-ख् के पनकी गंगागंज, रतनपुर, जवाहरपुरम, शताब्दी नगर में हाउसिंग स्कीम निकल सकती है इसी तरह जोन-ब् में सनिगवां रोड के आसपास स्थित हाइवे सिटी व अलकनन्दा स्कीम के आसपास प्लॉट निकलने की संभावना है। जाहिर है कि अगर केडीए ने अपनी जमीनों के रेट बढ़ाए तो इन स्कीम्स के प्लॉट भी पहले की तुलना में काफी महंगे हो जाएंगें।

बल्ले-बल्ले

केडीए ने करीब दो महीने पहले हाइवे सिटी विस्तार के क्क्ख् और शताब्दी नगर फेस-क्, फेस-फ् और रतनपुर विस्तार पार्ट-ख् के 700 से अधिक प्लॉट निकाले थे। हाइवे सिटी की लाटरी ख्भ् नवंबर और जबकि अन्य की लाटरी दिसंबर में होने वाली है। इन स्कीम्स पर रेट बढ़ने का असर नहीं होने वाला है। हो सकता है कि जब तक इनकी लाटरी हो तब तक केडीए स्कीम्स के प्लॉट के रेट काफी बढ़ जाएं।

- डीएम सर्किल रेट बढ़ने का असर केडीए की जमीनों पर भी बढ़ेगा। हाउसिंग स्कीम के प्लॉट भी महंगे होंगे।

- सीपी त्रिपाठी, एडीशनल सेक्रेटरी केडीए