-अफोर्डेबल हाउस प्रोजेक्ट के फ्लैट न बिकने से केडीए ऑफिसर परेशान

-फ्लैट बेंचने के लिए गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स के लिए लगा रहे चक्कर

-बल्क में भी फ्लैट बेंचने का दे रहे ऑफर

KANPUR: हमेशा से घर का एक ख्वाब पूरा करने के लिए केडीए की हाउसिंग स्कीम में पब्लिक की भीड़ टूटती और एक घर पाने के लिए हर जुगत लगाती पड़ती थी। पर अब समय कुछ बदला नजर आ रहा है। केडीए के अफोर्डेबल हाउस प्रोजेक्ट में उल्टा हो रहा है। पब्लिक नहीं बल्कि केडीए ऑफिसर्स परेशान हैं। जितने फ्लैट हैं, उससे भी कम फॉर्म जमा हुए। जिसके चलते केडीए ऑफिसर्स फ्लैट बेंचने के लिए 'दर-दर की ठोंकरें' खा रहें है। तीसरी दफे लास्ट डेट बढ़ाने के साथ ही वे बल्क में फ्लैट बेंचने के लिए गवर्नमेंट अफिसेज की परिक्रमा लगा रहे है और खूबियां बताते हुए उनसे फ्लैट्स खरीदने की विनती कर रहे हैं। बल्क तक में फ्लैट बेंचने तक के ऑफर दे रहे हैं।

केडीए को निराशा हाथ लगी

केडीए ने पनकी मंदिर के पास शताब्दी नगर हाउसिंग स्कीम डेवलप की है। इसी हाउसिंग स्कीम में केडीए का अफोर्डेबल हाउस प्रोजेक्ट भी हैं। अफोर्डेबल हाउस प्रोजेक्ट के तहत केडीए शताब्दी नगर में चार मंजिला इमारतें बना रहा है। इन इमारतों में क्म् से ख्0 लाख वाले क्ख्क्म्, टाइप-क् फ्लैट, 8.80 से क्क्.फ्0 लाख वाले ख्0क्म्, टाइप-ख् फ्लैट और म् से लेकर 7 लाख वाले ब्क्ख्8, टाइप-फ् फ्लैट उपलब्ध हैं। कुल मिलाकर 7फ्म्0 फ्लैट वाले इस प्रोजेक्ट की लाचिंग ख्म् जनवरी को अफोर्डेबल हाउस प्रोजेक्ट के नाम से कर दिया था। ख्9 जनवरी से फ्लैट्स की बुकिंग के लिए फॉर्म भी बिकने लगे थे। पहले लास्ट डेट ख्8 फरवरी रखी, पर बहुत ही कम लोगो ने फ्लैट के लिए फॉर्म जमा किए। इस स्थिति पर डेट आगे बढ़ाई गई।

फ्लैट बेंचने लिए हर तरह की टेक्निक

अफोर्डेबल हाउस प्रोजेक्ट के फ्लैट बेंचने के लिए केडीए तरह-तरह की टेक्निक अपना रहा है। लांचिंग से पहले उसने अफोर्डेबल हाउस प्रोजेक्ट के तहत सात हजार से अधिक इन फ्लैट्स की बिक्री के लिए पहले रेट कम किए। इसके लिए कंटीजेंसी और एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज फ्0 फीसदी से घटाकर क्ख् परसेंट कर दिए है। जिससे सबसे अधिक रेट्स वाले फ्लैट की कीमत बहुत कम हो गई है। फिर भी फ्लैट्स की बुकिंग के लिए भीड़ उमड़ना तो दूर की बात लास्ट डेट ख्8 फरवरी तक फ्लैट्स की संख्या के बराबर ही फॉर्म बिके, लकिन फार्म जमा बहुत कम हुए हैं। जिसके चलते लास्ट डेट एक बार फिर बढ़ाकर ख्0 मार्च की गई। फिर भी केडीए ऑफिसर्स को बहुत अधिक सफलता नहीं मिली। अब तक लगभग फ्7भ्0 लोगो ने ही फॉर्म जमा किए। जिसके चलते एक बार केडीए लास्ट डेट बढ़ाने को मजबूर हो गया।

फ्लैट खरीद लो

फ्लैट्स की बुकिंग न होते देख लास्ट डेट बढ़ाकर फ्क् मार्च तो की गई है। साथ ही फ्लैट बेंचने के लिए केडीए ऑफिसर गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स से कांटैक्ट करने के लिए निकल चुके हैं। केडीए ऑफिसर्स के अलावा फॉर्म बेंचने वाले बैंक के रिप्रजेंटेटिव्ज भी दौड़ लगा रहे हैं। सबसे पहले केडीए ऑफिसर्स ने उन गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स को टारगेट किया, जिनके ऑफिस भी शताब्दी नगर हाउसिंग स्कीम के पास है।

बल्क में ही ले लो फ्लैट

हजारों की संख्या में फ्लैट बचे देखकर केडीए ऑफिसर परेशान हैं। वे किसी भी सूरत में फ्लैट की बुकिंग होने की जुगत कर रहे है। इसीलिए वे गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स चुनने में इस बात का भी ख्याल रखा कि उनमें सैकड़ों की संख्या में इम्प्लाई और ऑफिसर काम करते हों। जिससे कि अधिक से अधिक संख्या में फ्लैट बुक हो सके। गवर्नमेंट ऑफिस में उन्होंने बल्क में फ्लैट बुक कराने का ऑफर भी दे डाला है। जिससे किसी तरह इस 'गले पड़ी आफत' से छुटकारा मिल जाए।

लगा रहे हैं राउन्ड

इस कड़ी में पहले वे शताब्दी नगर स्कीम के सबसे पास पनकी स्थित पनकी पॉवर हाउस पहुंचे। उन्हें भी एक साथ सैकड़ों की संख्या में फ्लैट बुक कराने का ऑफर दिया है। पनकी पॉवर हाउस के अलावा वे विजय नगर चौराहा के पास स्थित फील्ड गन फैक्ट्री, स्मॉल ऑ‌र्म्स फैक्ट्री और आर्डिनेंस फैक्ट्री में चक्कर लगा रहे हैं। कई अन्य डिपार्टमेंट भी उनके टारगेट पर हैं, जिनमें एनटीपीसी, केस्को, इरीगेशन आदि डिपार्टमेंट हैं। ख्म् मार्च को होने वाली केडीए बोर्ड की मीटिंग में ये मामला उठने के कयास लगाए जा रहे हैं, क्योंकि केडीए बोर्ड की मीटिंग में एडमिनिस्ट्रेशन केस्को, नगर निगम, जलकल सहित कई डिपार्टमेंट्स के हेड शामिल होंगे। उनसे भी इस सिलसिले में चर्चा होगी। जिससे कि किसी भी सूरत में शासन के अफोर्डेबल हाउस प्रोजेक्ट को सफल बनाया जा सके।

केडीए बोर्ड मीटिंग्स के मिनट्स खंगाले

पहले थोक में गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स के अलावा प्राइवेट कम्पनीज को भी ऑफर देने की केडीए ऑफिसर्स ने योजना बनाई थी। इसके लिए केडीए बोर्ड की पूर्व में हुई मीटिंग्स के मिनट्स भी खंगाले गए। पर पूर्व में हुई बोर्ड मीटिंग के डिसीजन में स्पष्ट नहीं था कि प्राइवेट कम्पनीज को बल्क में फ्लैट दिए जा सकते हैं या नहीं। इसी वजह से केडीए ऑफिसर प्राइवेट कम्पनीज, आर्गनाइजेशन को ऑफर देने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

कुछ सफलता हाथ लगी

केडीए सोर्सेज का कहना है कि बल्क में फ्लैट बुकिंग में केडीए को कुछ सफलता हाथ लगी है। पनकी पॉवर हाउस की तरफ से एक साथ म्00 फ्लैट बुक कराए जाने का प्रपोजल मिलने का दावा किया जा रहा है। इस प्रपोजल को पहले केडीए बोर्ड में लाने की भी तैयारी की गई थी। पर पूर्व में हुई बोर्ड मीटिंग्स के मिनट्स मिलने पर अब ये प्रपोजल लाए जाने की कम ही संभावना है।

अफोर्डेबल हाउस प्रोजेक्ट

टाइप वन फ्लैट्स- क्ख्क्म्

एरिया - म्क्.ख्भ् स्क्वॉयर मीटर

कास्ट (ग्राउंड फ्लोर)- ख्0.0 लाख

फ‌र्स्ट से थर्ड फ्लोर - क्म्.0 लाख

फार्म जमा हुए- 900

टाइप टू फ्लैट्स- ख्0क्म्

एरिया- फ्ब्.म्0 स्क्वॉयर मीटर

कास्ट (ग्रा्रउंड फ्लोर)- क्क्.फ्0 लाख

फ‌र्स्ट से थर्ड फ्लोर- 8.80 लाख

फार्म जमा हुए- 8भ्0

टाइप थ्री फ्लैट्स- ब्क्ख्8

एरिया- ख्9.ब्भ् स्क्वॉयर मीटर

कास्ट (ग्राउंड फ्लोर)- 7.0 लाख

फ‌र्स्ट से थर्ड फ्लोर- म्.0 लाख

फार्म जमा हुए- ख्000

(नोट- फॉर्म जमा होने का डेटा ख्0 मार्च तक का है, केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक है)

इस तरह बढ़ी लास्ट डेट

पहले- ख्8 फरवरी

फिर- ख्0 मार्च

अब- फ्क् मार्च