-एनआरअई सिटी में बनने हैं 500 से अधिक एलआईजी, ईडब्ल्लूएस फ्लैट

-166 फ्लैट को बेचने के लिए दिसंबर में होगा एलॉटमेंट प्रॉसेज

KANPUR: मैनावती मार्ग पर बसी एनआरआई सिटी में केडीए भी फ्लैट बेचेगा। ये जानकार आपको यकीन नहीं हो रहा होगा। सोच रहे होंगे कि एनआरआई सिटी प्रोजेक्ट तो प्राइवेट डेवलपर्स का है, इसमें बने फ्लैट्स का एलॉटमेंट केडीए कैसे कर सकता है? लेकिन ये हकीकत है, दिसंबर में केडीए एलॉटमेंट प्रॉसेज शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

शासनादेश की वजह से

दरअसल ख्0क्क् में स्टेट गवर्नमेंट ने एक शासनादेश जारी किया था, जिसके तहत फ्000 स्क्वॉयर मीटर से अधिक एरिया में ग्रुप हाउसिंग, लेआउट पास कराने वालों को क्0 परसेंट एलआईजी और क्0 ईडब्ल्यूएस आवास बनाना कम्प्लसरी कर दिया गया था। ख्म् अगस्त, ख्0क्ब् को जारी शासनादेश के मुताबिक इन आवासों के एलॉटमेंट के लिए अध्यक्ष सहित ब् सदस्यीय समिति भी बनाई है। जिसमें डेवलपमेंट अथॉरिटी के उपाध्यक्ष को समिति का अध्यक्ष और एडीएम फाइनेंस के अलावा नगर निगम डेवलपर्स के प्रतिनिधि के सदस्य बनाया है।

एनआरआई सिटी से शुरुआत

इसी शासनादेश के तहत केडीए ने सिटी में फ्000 स्क्वॉयर मीटर से अधिक एरिया में कई आवासीय योजनाओं ग्रुप हाउसिंग के मैप, लेआउट पास किए। धीरे-धीरे इन योजनाओं में एलआईजी, ईडब्ल्लूएस आवास बनकर तैयार होने लगे हैं। वे एलॉटमेंट की जानकारी केडीए में भी देने लगे हैं। केडीए के ऑफिसर मयंक यादव ने बताया कि फिलहाल एनआरआई सिटी के डेवलपर विनायकश्री की तरफ से क्फ्फ् एलआईजी और क्फ्फ् ईडब्ल्यूएस फ्लैट रेडी होने की जानकारी दी गई है। केवल इस सिटी में भ्00 से भी अधिक संख्या में एलआईजी और ईडब्ल्लूएस फ्लैट निर्माणाधीन हैं। जो फ्लैट तैयार हो गए है, उनके आवंटन का प्रॉसेज दिसंबर तक शुरू कर दिया जाएगा।

फ्.भ् लाख में ईडब्ल्यूएस, ब्.भ् में एलआईजी

केडीए ऑफिसर फिलहाल एलॉटमेंट शुरू करने के प्रॉसेज की तैयारी में जुटे हुए हैं। इन एलआईजी और ईडब्ल्यूएस के फ्लैट्स को लेकर माथापच्ची चल रही है। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक एलआईजी फ्लैट की कीमत 7.भ्0 से 8.0 लाख के आसपास और ईडब्ल्यूएस फ्लैट की कीमत फ्.भ्0 से ब्.0 लाख रुपए के बीच हो सकती है। इन फ्लैट्स का एलॉटमेंट अन्य हाउसिंग स्कीम की तरह किया जाएगा। जिसमें लोगों को फॉर्म भरना पड़ेगा। बाद में लॉटरी निकाल जाएगी। फ्लैट की कीमत एकमुश्त होगी या फिर से अन्य योजनाओं की तरह इंस्टॉलमेंट में होगी, इसका अभी फाइनल डिसीजन नहीं हो सका है।

-एनआरआई सिटी में ख्म्म् एलआईजी व ईडब्ल्यूएस फ्लैट तैयार हैं। तैयार फ्लैट्स का एलॉटमेंट प्रॉसेज जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा। इसको लेकर जरूरी तैयारियां की जा रही है।

- सीपी त्रिपाठी, एडीशनल सेक्रेटरी