- टोटल स्टेशन व ड्रोन सर्वे में मिली केडीए को 1.56 लाख वर्ग मीटर जमीन

- मकानों के साथ बचे हुए एरिया पर प्लॉट और फ्लैट भी बनाए जाएंगे

KANPUR: बारादेवी चौराहा के एक साइड स्थित जूही गढ़ा का टोटल स्टेशन सर्वे केडीए ने कम्प्लीट कर लिया है। यहां केडीए की 1,56,695.30 स्क्वॉयर मीटर जमीन एनक्रोचमेंट के घेरे में है। केडीए यहां रहने वालों को प्रधानमंत्री आवास योजना के इनसीटू कम्पोनेंट के तहत 500 मकान बना कर देगा। इसके बाद खाली हुई जमीन पर केडीए रेजीडेंशियल व कामर्शियल प्लॉट के अलावा फ्लैट भी बनाएगा।

स्लम्स एरिया की बदलेंगे सूरत

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्लम्स की तस्वीर भी बदली जानी है। यहां रहने वालों को मकान बनाकर दिए जाने हैं। इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट प्रति मकान 1.66 लाख रुपए भी केडीए को देगी। हालांकि एक मकान बनाने पर केडीए को करीब 4 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस नुकसान की भरपाई मकानों के अलावा बची हुई जमीन पर प्लॉट और फ्लैट बनाकर केडीए करेगा। इस योजना के लिए फिलहाल केडीए ने जूही गढ़ा को चुना है। जहां टोटल स्टेशन व ड्रोन सर्वे के बाद केडीए को 1.56 लाख स्क्वॉयर मीटर जमीन मिली है। इस जमीन के कुछ हिस्से में अवैध कब्जा करके कच्चे घर बना लिए गए हैं। केडीए वीसी के। विजयेन्द्र पॉण्डियन ने बताया कि बस्ती में रहने वालों का डूडा सर्वे कर रहा है। इन्हें तीन मंजिली बिल्डिंग में मकान बनाकर दिए जाएंगे। बाकी बची जगह पर रेजीडेंशियल व कामर्शियल प्लॉट डेवलप किए जाएंगे। यहां मल्टीस्टोरी प्रोजेक्ट भी लाया जाएगा। जूही गढ़ा हमीरपुर रोड व बारादेवी-गोविन्द नगर रोड के एक किनारे स्थित है। रोड से दूरी भी कम है। इसलिए प्लॉट व फ्लैट की अच्छी खासी डिमांड होने की उम्मीद है।

केडीए का एप तैयार

प्राधिकरण ने केडीए के नाम से एप भी डेवलप किया है। जिसके जरिए लोग ई नीलामी, ऑनलाइन प्रॉपर्टी इंफार्मेशन सिस्टम, टेंडर, ऑनलाइन पेमेंट आदि की जानकारी के अलावा शिकायत भी कर सकते हैं। केडीए वीसी ने बताया यह एप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है। इसके अलावा कन्ट्रोल रूम भी चालू किया जा है। इसके जरिए भी लोग केडीए से संबंधित जानकारी व शिकायत कर सकते हैं।

कन्ट्रोल रूम के नम्बर

0512-2556292

0512- 2557853

ऐसे होंगे मकान

मकान का कारपेट एरिया 27.08 स्क्वॉयर मीटर

बिल्टअप एरिया 33.33 स्क्वॉयर मीटर

सुपर बिल्टअप एरिया 37.98 स्क्वॉयर मीटर

नोट:- मकान तीन मंजिली बिल्डिंग में होंगे। डिटेल प्रति मकान है।