- केदारनाथ में बनाए गए 4 वाच टावर

- त्रिस्तरीय सुरक्षा दीवारों के डेवलप किया मरीन ड्राइव

DEHRADUN: केदारनाथ के दर्शनों के लिए आने वाले भक्त अब वाच टावर से केदारपुरी का नजारा देख सकेंगे। केदारनाथ में बनाए जा रहे वाच टावर्स से चोराबाड़ी, स्वर्गद्वारी, नंदाकिनी और मधु गंगा का नजारा देखते ही बनेगा। केदारनाथ मंदिर के पीछे तीन सुरक्षा दीवारों के बीच मरीन ड्राइव भी डेवलप किया गया है। यहां श्रद्धालु अपनी थकान मिटा सकेंगे और योगा कर सकेंगे। मरीन ड्राइव की दीवारों पर भगवान शिव के चित्र लगाए गए हैं जो भक्तों में श्रद्धा का संचार करेंगे।

जारी हैं पुनर्निर्माण के कार्य

केदारनाथ में आपदा के बाद पुनर्निर्माण के काम जारी हैं। पिछले चार सालों से नेहरू पर्वतारोहण संस्थान यहां निर्माण कार्यो में जुटा है। निम की मानें तो केदारनाथ में 7भ् प्रतिशत से ज्यादा निर्माण कार्य हो चुके हैं। केदारनाथ मंदिर प्रांगण के पिछले हिस्से में तीन-तीन सुरक्षा दिवारें तैयार हो चुकी हैं। इन दीवारों के चार हिस्सों में अब वाच टावर तैयार किये जा रहे हैं। क्ख् फीट ऊंचे इन वाच टावरों से पूरी केदारपुरी का दृश्य नजर आएगा।

वाच टावरों का काम लगभग पूरा

निम के प्रतिनिधि प्रमोद सेमवाल ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट को बताया कि वाच टावर लगभग बनकर तैयार हो चुके हैं। टावरों के ऊपरी हिस्से में लकड़ी की नक्काशी की जा रही है। चारों वाच टावर से चोराबाड़ी, नंदाकिनी, स्वर्गद्वारी, मधु गंगा और सरस्वती नदियों का नजारा देखने को मिलेगा। एक वाच टावर पर एक बार में चार श्रद्धालु ही चढ़ पाएंगे।

केदारपुरी में मरीन ड्राइव

केदारनाथ मंदिर परिसर की सुरक्षा के लिए मंदिर के चारों ओर तीन स्तर की सुरक्षा दीवार बनाई जा रही है। इन सुरक्षा दीवारों के बीच खाली जगह पर मरीन ड्राइव डेवलप किया गया है। मरीन ड्राइव पर श्रद्धालु अपनी थकान तो मिटा ही सकेंगे बल्कि यहां योग-साधना की भी वे प्रैक्टिस कर सकेंगे। यहां पर भोलेनाथ के कई रूप दीवारों पर उकेरे गये हैं।