- पीएम मोदी ने पिछले दिनों किया था योजना का शिलान्यास

- जल्द ही केदारनाथ में खुलेगा केडीए का ऑफिस

- निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू

-----------------

RUDRAPRAYAG: केदारनाथ धाम में क्भ् नवंबर से पुनर्निर्माण योजना के तहत काम शुरू कर दिए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही केदारनाथ में केदारनाथ डेवलपमेंट अथॉरिटी(केडीए) का कार्यालय खोला जाएगा। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि पुनर्निर्माण योजना के तहत बनाई जाने वाली पांचों योजनाओं का सर्वेक्षण किया जा रहा है और क्भ् नंवबर से निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

भ् योजनाओं पर होगा काम

पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों केदारनाथ में पांच योजनाओं का शिलान्यास किया था। इसके तहत आदि गुरु शंकराचार्य की समाधिस्थल का पुनर्निर्माण और संग्रहालय, गौरीकुंड से केदारनाथ पैदल मार्ग का चौड़ीकरण, मंदाकिनी के तट पर बाढ़ सुरक्षा और घाट निर्माण, सरस्वती नदी के तट पर बाढ़ सुरक्षा और घाट निर्माण और केदारनाथ में तीर्थ पुरोहितों के लिए आवास कानिर्माण किया जाना है।

मॉनिटरिंग खुद कर रहे पीएम

निर्माण कार्यो पर पीएम मोदी खुद नजर रख रहे हैं। इसलिए प्रदेश सरकार इस मामले में किसी तरह की ढील नहीं रखना चाहती। निगरानी के लिए ड्रोन की खरीद के साथ ही गौरीकुंड से केदारनाथ के बीच प्रमुख पड़ावों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में केदारनाथ में केदारनाथ विकास प्राधिकरण का कार्यालय भी खोला जा रहा है। फिलहाल गढ़वाल मंडल विकास निगम के अतिथि गृह के एक कमरे में कार्यालय संचालित होगा। जिलाधिकारी ने बताया कि संबंधित विभाग योजना की डीपीआर तैयार करने में जुटे हैं।

केडीए का हो रहा विरोध

केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित केदारनाथ डेवलपमेंट अथॉरिटी का विरोध कर रहे हैं। केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने बताया कि तीर्थ पुरोहितों की मांग है कि जब तक केदारनाथ आपदा से पहले जैसी स्थिति में नहीं आ जाता तब तक केडीए का गठन न किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार तीर्थपुरोहितों की भावनाओं के खिलाफ काम कर रही है।