चलो बाबा के धाम, 29 अप्रैल से खुल रहे हैं केदारनाथ के कपाट

By: Inextlive | Publish Date: Thu 15-Feb-2018 03:18:37   |  Modified Date: Thu 15-Feb-2018 03:22:02
A- A+
चलो बाबा के धाम, 29 अप्रैल से खुल रहे हैं केदारनाथ के कपाट
महाशिवरात्रि पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में तय की गई कपाट खुलने की तिथि। पंचांग गणना के आधार पर निकाला मुहूर्त, सुबह सवा 6 बजे खुलेंगे कपाट। शुरु होगी चार धाम यात्रा।

RUDRAPRAYAG: महाशिवरात्रि के पर्व पर ग्यारहवें ज्योतिर्लिग केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि घोषित कर दी गई है. पंचांग गणना के अनुसार केदारधाम के कपाट 29 अप्रैल को ग्रीष्मकालीन यात्रा के लिए खोले जाएंगे. ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर से बाबा केदार की उत्सव डोली 26 अप्रैल को रवाना होगी. गौरतलब है कि बदरीनाथ धाम के कपाट 30 अप्रैल और गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट 18 अप्रैल को खोले जाएंगे.

 

18 अप्रैल को खुलेंग गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट

29 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

30 अप्रैल को बदरीनाथ के खुलेंगे कपाट

 

सुबह 6.15 पर खुलेंगे कपाट

बुधवार को केदारनाथ के शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में बदरी-केदार मंदिर समिति के पदाधिकारी और वेदपाठियों ने जिला प्रशासन की मौजूदगी में पंचांग गणाना के बाद केदारनाथ धाम के कपाट खोलने का मुहूर्त निकाला. केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग ने औपचारिक घोषणा करते हुए बताया कि धाम के कपाट 29 अप्रैल को सुबह 6.15 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे.

 

26 अप्रैल को रवाना होगी डोली

25 अप्रैल को परंपरानुसार ओंकारेश्वर मंदिर में भैरवनाथ की पूजा की जाएगी और 26 अप्रैल को बाबा केदार की उत्सव डोली केदारनाथ रवाना होगी. फाटा में रात्रि विश्राम के बाद डोली 27 अप्रैल को अपने अगले पड़ाव गौरकुंड पहुंचगी और इसके अगले दिन केदारनाथ धाम के लिए रवाना होगी. इस अवसर पर बदरी-केदार मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, विधायक केदारनाथ मनोज रावत, मुख्य पुजारी शिवशंकर ¨लग, राजशेखर ¨लग, नगर पंचायत अध्यक्ष रीता पुष्पवाण, एसडीएम गोपाल सिंह चौहान मौजूद रहे.