-11 दिन के बाद अब शुरू की जाएगी केदारनाथ की यात्रा

-27 व 28 जुलाई को कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना

DEHRADUN : क्क् दिनों की रोक के बाद एक बार फिर से केदारनाथ यात्रा शुरू होने के आसार नजर आ रहे हैं। यात्रा संडे से शुरू हो सकती है। इसके लिए मौसम पर स्थानीय प्रशासन की नजर है। वहीं दूसरी तरफ चमोली बदरीनाथ हाईवे पर लामबगड़ व बलदौड़ा में क्क् घंटे हाईवे अवरुद्ध रहा। उत्तरकाशी में गंगोत्री हाइवे करीब दस घंटे बाधित रहा। कैलाश मानसरोवर यात्रा अब तक शुरू नहीं हो पाई है। जबकि कुमाऊं में कई जिलों के मार्ग अवरुद्ध हैं तो कई स्थानों का संपर्क कटा हुआ है। संडे से केदारनाथ यात्रा शुरू होने की संभावना है। खुद डीएम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए केदारनाथ जाएंगे।

पुल पर आवाजाही शुरू

दरअसल, रुद्रप्रयाग जिले में बीते क्भ् जुलाई को भारी बारिश के बाद स्थानीय प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा ख्म् जुलाई के लिए स्थगित कर दी थी। डीएम रुद्रप्रयाग डा। राघव लांगर के अनुसार सोनप्रयाग में पैदल व मोटर पुल पर आवाजाही शुरू कर दी है, जबकि पैदल मार्ग पर भी आया मलबा हटा दिया गया है। पड़ावों में खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध है।

चंपावत में भारी वर्षा की चेतावनी

सैटरडे को बद्रीनाथ व हेमकुंड ख्फ्0 यात्री पहुंचे। उत्तरकाशी में बारिश के कारण गंगोत्री व यमुनोत्री हाईवे पर लैंड स्लाइड जारी रहा। मनेरी में एक बार फिर मनेरी भाली परियोजना की बैराज की झील का करीब पंद्रह मीटर हिस्सा धंसने के समाचार हैं। जिले में क्ख् गांव अब भी सड़क संपर्क से कटे हैं। इधर, मौसम विभाग ने संडे ख्7 व मंडे ख्8 जुलाई को उत्तरकाशी, देहरादून, नैनीताल और चंपावत में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। अन्य जिलों में हल्की से मध्यम व गरज के साथ छींटे पड़ने की की उम्मीद है।