नकली दवा के कारोबारियों पर कार्रवाई करेगी सरकार

PATNA :

मादक पदार्थो के ोल में चल रहे माफिया का नेटवर्क फेल करने की बड़ी कवायद चल रही है। पटना में करोड़ों की नकली दवा के बड़े कारोबार का खुलासा होने के बाद अब सरकार मादक पदार्थ पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। अपर सचिव चंद्र शेार सिंह ने गृह विभाग से अभियान चलाने को कहा गया है। सूत्रों की मानें तो मादक पदार्थो की सप्लाई में शामिल एक बड़े रैकेट का दवा के नकली कारोबार में संलिप्तता है। हाल ही में नकली दवाओं की बड़ी खेप पकड़ी गई है। सरकार मादक पदार्थो के कारोबार पर अंकुश लगाकर नकली दवा के कारोबारियों पर भी कार्रवाई करेगी।

पटना बन चुका है मादक पदार्थो का हब

शराबबंदी के बाद मादक पदार्थो का कारोबार बढ़ गया है। पटना तो इसके लिए हब बन गया है। शराबबंदी के बाद मादक पदार्थो के कारोबार में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। चरस, गांजा और अन्य नशीला कारोबार बढ़ा है। सूत्रों की मानें तो नशा के बड़े कारोबारियों ने नकली दवा के कारोबार का भी बड़ा रैकेट चला रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि पटना में ऐसे कारोबारियों की तलाश के लिए ही इतना बड़ा जाल बिछाया जा रहा है।

पुलिस करेगी छापेमारी

बिहार सरकार के अपर सचिव चंद्र शेखर सिंह ने बिहार राज्यपाल के आदेश का हवाला देते हुए गृह विाग को मादक पदार्थो के कारोबार पर तत्काल प्रभाव से अंकुश लगाने को कहा है। उन्होने पत्र में कहा है कि मादक पदार्थ और इस तरह की औषधि पर अंकुश लगाया जाए।

इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिनियम 1988 की धारा की 3 की 1 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रधान सचिव गृह विाग से मादक पदार्थो पर अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई की बात कही है। उन्होंने कहा है कि भारतीय या गैर भारतीय लोग इस धंधे में शामिल हैं इस पर अंकुश लगाते हुए बड़ी कार्रवाई की जाए। मादक पदार्थ के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर गृह विाग को प्राधिकृत किया गया है।