- नवम्बर में दिल्ली के चुनाव में दिखाया था 1,62,863 रुपये कैश और बैंक डिपॉजिट जबकि बनारस में दर्शाया 4,25,085 रुपये

- बीते पांच महीनों में केजरीवाल ने चुकाया 23,550 रुपये का बिजली बिल का बकाया

VARANASI: आम आदमी पार्टी के संयोजक और वाराणसी सीट पर मोदी के खिलाफ किस्मत आजमा रहे अरविंद केजरीवाल भले खुद को आम आदमी कहें मगर उनकी हैसियत एक करोड़ से ज्यादा की है। केजरीवाल और उनकी पत्‍‌नी को मिलाकर इस आम आदमी फैमिली की कुल चल-अचल सम्पत्ति दो करोड़ रुपये से ज्यादा है। खास बात ये है कि बीते पांच महीनों के दौरान केजरीवाल के नाम प्रॉपर्टी की वैल्यू बढ़ी है ना ही उनके पत्‍‌नी के सोने-चांदी के जेवरात की मगर उनके पास कैश और बैंक डिपॉजिट ढाई गुना बढ़ा है।

बढ़ा है तो सिर्फ कैश

आईआईटी खड़गपुर से बीटेक करने वाले अरविंद ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में जो एफीडेविट के जरिये घोषणाएं की थी, उसके अनुसार उनके पास उस वक्त कैश इन हैंड भ् हजार था। बनारस में नॉमिनेशन के दौरान दाखिल एफीडेविट के मुताबिक अब कैश इन हैंड क्भ् हजार है। जबकि बैंक में जमा क् लाख म्ख् हजार से बढ़कर ब् लाख ख्भ् हजार हो चुका है। कर्ज के नाम पर पहले जो ख्फ्,भ्भ्0 रुपये का बिजली बिल बकाया था, अब वो नहीं है। हां, अकेले केजरीवाल के पास 9ख् लाख की जो प्रॉपर्टी थी, वो अब भी है। इधर पत्‍‌नी के पास एक करोड़ की प्रॉपर्टी के अलावा 9 लाख ख्ब् हजार के जेवरात और क्0 हजार कैश तथा 8 लाख 7 हजार रुपये का बैंक डिपॉजिट है।

पांच मुकदमे भी हैं

केजरीवाल पर पांच मुकदमे भी हैं जिसमें से एक में उनके खिलाफ चार्ज फ्रेम हुआ है जबकि चार अभी ट्रायल में है। एफीडेविट में केजरीवाल ने दर्शाया है उनके पास कार या बाइक के तौर पर कोई गाड़ी नहीं है।

करोड़पति 'आप' की फैमिली

- अरविंद केजरीवाल और उनकी पत्‍‌नी ने अपनी कुल चल-अचल सम्पत्ति का ब्यौरा ख् करोड़ क्म् लाख म्म् हजार रुपये का दिया है। दिल्ली विस चुनाव में ये रकम ख् करोड़ क्फ् लाख म्म् हजार थी।

- इसमें अरविंद के पास कुल चल सम्पत्ति ब्,ख्भ्,08भ् रुपये की है जबकि पत्‍‌नी की चल सम्पत्ति क्7,ब्क्,भ्8फ् रुपये की है।

- अरविंद की पत्‍‌नी सुनीता के नाम एक मकान भी है जिसकी मार्केट वैल्यू एक करोड़ रुपये बताई गयी है जबकि अरविंद के नाम जो फ्लैट व जमीन है उसकी वैल्यू 9ख् लाख है।

- केजरीवाल के पत्‍‌नी के पांच 9 लाख रुपये के सोने के गहने और ख्ब् हजार रुपये के चांदी के जेवरात हैं।

- एफीडेविट पर यकीन करें तो पिछले पांच महीने के दौरान ना तो उनके आभूषणों की वैल्यू में कोई इजाफा हुआ है ना ही उनके प्रॉपर्टी की वैल्यू में।

- अरविंद की पत्‍‌नी ने मकान की खरीद के लिए ही बैंक से फ्0 लाख का लोन ले रखा है और क्क् लाख रुपये रिश्तेदारों से कर्ज लिया है। इस तरह इस परिवार पर ब्क् लाख का कर्ज भी है।