- यूपीईआरसी के आदेश के बाद केस्को इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स के लिए आउटलेट, जगह तलाशने में जुटा

-इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स के लिए लोग लगाया करते हुए केस्को ऑफिसेज के चक्कर

-आउटलेट खुलने से खत्म हो सकती है इलेक्ट्रिसिटी मीटर की शार्टेज

KANPUR: यूपी इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन के दखल के बाद अब कानपुराइट्स को इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स की क्राइसिस से छुटकारा मिल सकता है। केस्को अपने हर टेस्ट डिवीजन के एरिया में इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स के आउटलेट खुलवाएगा। इसके लिए फिलहाल तीन कम्पनीज सेलेक्ट की गई है।

80 हजार खराब मीटर

सिटी में इस समय 80 हजार के लगभग इलेक्ट्रिसिटी मीटर लगे हुए हैं। मीटर खराब होने की वजह से लोगो को अधिक बिल भी चुकाना पड़ता है। केस्को उनसे क्ख्0 यूनिट पर मंथ पर किलोवॉट के हिसाब से बिजली का बिल वसूलता है। इसी वजह से लोग मीटर बदलवाने के लिए केस्को के सबस्टेशन, डिवीजन ही नहीं बिजलीघर परेड, केस्को मुख्यालय सिविल लाइन्स तक के चक्कर लगाया करते हैं। बावजूद इसके उन्हें निराशा हाथ लगती है। कभी केस्को इम्प्लाई मीटर न होने की बात कहकर टरका देते हैं, तो कभी मीटर की शार्टेज होने की वजह से नए कनेक्शंस के लिए इलेक्ट्रिसिटी मीटर जारी किए जाते हैं।

हर महीने ब्000 नए कनेक्शन

सिटी में हर महीने एवरेज ब् हजार नए बिजली के कनेक्शन लेते हैं। इधर जनवरी में शुरू किए गए महाअभियान के दौरान ख्0 हजार से अधिक लोगो ने नए कनेक्शन के अप्लाई किया था। इससे पहले पिछले साल भी चीफ सेक्रेटरी के आदेश पर नए कनेक्शन के लिए स्पेशल ड्राइव चलाई गई थी। तब भी हजारों की संख्या में लोगो ने बिजली के नए कनेक्शन लिए थे। इसी वजह से इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स की क्राइसिस हो गई थी। केस्को को ब्0 हजार मीटर मंगवाने पड़े। इस बीच लोग खराब मीटर बदलवाने के लिए केस्को ऑफिस के चक्कर काटते रहे।

यूपीईआरसी तक गूंज

खराब इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स और लोगो के परेशान होने की गूंज यूपी इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन तक पहुंच गई। जिसके बाद यूपीईआरसी ने इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स के आउटलेट खोलने का आदेश जारी किया है। केस्को के एजीएम मनीष गुप्ता ने बताया कि यूपीईआरसी ने हर टेस्ट डिवीजन में दो-दो इलेक्ट्रिसिटी मीटर्स के आउटलेट खोले जाने को कहा है। इसके लिए एलएंडटी, जीनस और सिक्योर तीन कम्पनीज चुनी गई है। इन कम्पनीज के जरिए यूपीपीसीएल मीटर लेती है।

मीटर की कीमत

इन आउटलेट्स पर मिलने वाले मीटर्स की कीमत केस्को के द्वारा लिए जा रहे मीटर कॉस्ट के आसपास ही रहने की संभावना है। फिलहाल केस्को 980 रुपए मीटर कॉस्ट ले रहा है। एजीएम मनीष गुप्ता ने बताया कि यूपीईआरसी के आदेश के अनुसार ही केस्को के हर टेस्ट डिवीजन में ख्-ख् आउटलेट खोलने की कोशिश की जा रही है। जगह व रेट फाइनल किए जा रहे हैं। इन आउटलेट से लोग नए कनेक्शन के साथ खराब मीटर बदलने के बिजली के मीटर खरीद सकेंगे। हर मीटर पर केस्को के टेस्ट डिवीजन की सील लगी रहेगी।