-मंगलवार को लखनऊ में चीफ मिनिस्टर की प्रेस कांफ्रेस के दौरान लखनऊ में गुल हो गई बिजली

-कानपुर में राज्यपाल के विजिट के दौरान भी गायब हो गई थी

-जन्माष्टमी अन्धेरे में मना चुके हैं कानपुराइट्स, नवरात्रि पर बिजली कटौती के कारण शाम व रात को मंदिरों में हुआ था अन्धेरा

KANPUR: मंगलवार को सीएम की प्रेस कांफ्रेस के दौरान लाइट गायब हो गई। वह भी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में। हालांकि कानपुर इस मामले में पीछे नहीं है.अक्टूबर में ही राज्यपाल के विजिट के दौरान लाइट गायब हो गई थी। वीवीआईपी ही नहीं ऐन फेस्टिवल्स के समय भी कानपुर में लाइट गुल हो जाना आम बात हो गई है। इसलिए दीवाली पर केवल केस्को के भरोसे न रहिएगा। इनवर्टर चार्ज रखिएगा और जेनरेटर भी चुस्त-दुरस्त रखे। जिससे दीवाली पर अन्धेरा पास न फटके। हालांकि केस्को के ऑफिसर सिटी के पॉवर रोस्टरिंग फ्री होने के दावे कर रहे हैं।

जगमग हुआ शहर, बढ़ी पॉवर डिमांड

धनतेरस से पहले ही लोग घर, शॉप्स, ऑफिस बिल्डिंग, गवर्नमेंट ऑफिसेज आदि को रंग-बिरंगी लाइट्स से सजाने लगे थे। दीवाली आने पर तो मोहल्लों में एक दूसरे से बेहतर सजावट की होड़ लगी हुई है। जिसके चलते मोहल्लों की इलेक्ट्रिकल्स शॉप्स में ही नहीं मनीराम बगिया होलसेल मार्केट्स में झॉलर व अन्य डेकोरेटिव लाइट्स सजाने की होड़ लगी हुई है। जिससे किदवई नगर, देहली सुजानपुर, गोविन्द नगर, कल्याणपुर, ग्वालटोली, हैरिसगंज, जाजमऊ, बिजली घर, फूलबाग आदि डिवीजन के फीडरर ओवरलोड हो रहे हैं।

ओवरलोडिंग फीकी न कर दें खुशियां

दीवाली पर तो और भी पॉवर की डिमांड बढ़ेगी। जिससे ओवरलोडिंग के कारण फाल्ट, ब्रेकडाउन होने की संभावना से केस्को इम्प्लाई इंकार नहीं कर रहे हैं। इससे लाइन टूटने, अंडरग्राउंड फाल्ट, ट्रांसफॉर्मर खराबी या डैमेज होने आदि समस्याएं आ सकती हैं। जिसका खामियाजा लोगों को अन्धेरे में रहकर भुगतना पड़ सकता है। हालांकि रात में गुलाबी सर्दी की दस्तक से केस्को के ऑफिसर्स के चेहरे पर चमक है। पॉवर की डिमांड कम हो गई है। लेकिन पूरा शहर रोशनी से जगमगाने के कारण पॉवर की डिमांड तेजी से बढ़ गई है।

दीवाली पर केस्को ऑफिसर बेहतर सप्लाई के लिए डिवीजनंस में ट्राली ट्रांसफॉर्मर, 24 घंटे फाल्ट बनानी वाली गैंग मौजूद रहने और सामान की कमी न होने के दावे कर रहे हैं। लेकिन त्योहार से ऐन पहले तक प्राइवेट गैंग्स के पेमेंट को लेकर खींचतान उनकी प्लानिंग चौपट कर सकती है। ऐसे में फाल्ट होने पर आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। फाल्ट होने पर तुरन्त ही आप केस्को के कॉल सेंटर और कन्ट्रोल रूम में शिकायत जरूर करें। वरना आपका मोहल्ला अन्धेरे में डूबा रह सकता है। केस्को के एडवाइजर एसएन बाजपेई ने बताया कि दीवाली के चलते डिवीजनंस में ट्राली ट्रांसफॉर्मर, फाल्ट बनाने वाली गैंग्स आदि व्यवस्थाएं की गई है। जिससे लोगों को परेशानी न हो। फाल्ट होने पर जल्द से जल्द सही किए जाएंगें।

केस्को कॉल सेंटर

- क्9क्ख्

-क्800क्80भ्क्क्क्

केस्को कन्ट्रोल रुम

- 99क्9क्0ख्क्ख्फ्

- 99क्9ब्भ्7ख्7ब्

डीएम ऑफिस

- 0भ्क्ख्- ख्फ्0ब्ख्87

केस्को एडवाइजर

- 98फ्9क्0ब्777