कीठम रेंज से लगे जंगल में लगी आग

आग से वन्यजीवों के मरने की आशंका

आगरा। कीठम के जंगल के पास रविवार शाम साढ़े चार बजे आग लग गई। आग से कई वन्यजीवों के मरने की आशंका है। फोरेस्ट और दमकलकर्मियों ने बमुश्किल आग पर काबू पाया, जबकि उद्यान विभाग के कर्मचारियों ने घटना स्थल पर पहुंचना तक जरूरी नहीं समझा। आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है।

जंगल के पास लगी आग

कीठम में तैनात फोरेस्ट डिपार्टमेंट के एसआई अमित कुमार सिंह के अनुसार जंगल के एरिया से लगी हुई जमीन पर रविवार शाम आग की लपटें उठती दिखाई दीं। घटना की जानकारी फायर कंट्रोल रूम को दी गई। साथ ही विभाग के कर्मचारी मौके पर आग बुझाने में जुट गए। दमकलकर्मी फायर टेंडर से घंटों आग पर पानी डालते रहे, लेकिन फिर आग सुलगती रही।

उद्यान विभाग की है जमीन

फोरेस्ट डिपार्टमेंट के एसआई के अनुसार जिस जमीन पर आग लगी, वह राजकीय उद्यान विभाग के अधीन आती है। उद्यान विभाग की यह जमीन खाली पड़ी है। इस पर भी जंगल है।

3 हेक्टेयर खाक जले वन्यजीव

आग से लगभग तीन हेक्टेयर जमीन का जंगल खाक हो गया। इस जंगल के कीठम रेंज से लगे होने की वजह से यहां वन्यजीवों का भी वास रहता है। रविवार को लगी आग में भी फोरेस्ट डिपार्टमेंट की ओर से वन्यजीवों के जलने की संभावना व्यक्त की गई है।

एक भी नहीं पहुंचा उद्यानकर्मी

जिस जंगल में आग लगी, वह जमीन उद्यान विभाग की है। इसके बावजूद राजकीय उद्यान विभाग का एक भी कर्मचारी आग बुझाने के लिए मौके पर नहीं पहुंचा। कीठम रेंज को आग की चपेट में आने से बचाने के लिए फोरेस्ट विभाग के एसआई अमित कुमार सिंह के नेतृत्व में लगभग डेढ़ दर्जन कर्मचारियों ने मौके पर मोर्चा संभाला। इसमें भालू सेंटर के भी सात-आठ कर्मचारी शामिल हुए।