Kevan James का अनोखा रिकॉर्ड: चार गेंद में चार विकेट फिर लगाया शतक

By: Abhishek Tiwari | Publish Date: Fri 01-Jul-2016 07:45:05
A- A+
Kevan James का अनोखा रिकॉर्ड: चार गेंद में चार विकेट फिर लगाया शतक
क्रिकेट जगत में रोजाना कुछ न कुछ रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। लेकिन आज ही के दिन इंग्‍लैंड के एक क्रिकेटर केवन जेम्‍स द्वारा बनाया गया अनोखा रिकॉर्ड ऐसा है जिसे तोड़ पाना असंभव सा नजर आता है। केवन ने एक जुलाई को लगातार चार गेंदों में चार विकेट चटकाकर बाद में सेंचुरी जड़ी थी। पढ़ें पूरी स्‍टोरी....

इंग्‍लिश खिलाड़ी का अनोखा रिकॉर्ड
बात 1996 की है जब भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी। भारत को यहां एक टेस्‍ट सीरीज खेलनी थी। लेकिन उससे पहले 29 जून से 1 जुलाई के बीच टीम इंडिया ने हैम्पशायर के खिलाफ तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच खेला था। यह मैच भले ही ड्रॉ पर खत्म हुआ था लेकिन इसमें एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया था, जिसे आजतक कोई तोड़ नहीं पाया है। केवन जेम्स नाम के इंग्लिश खिलाड़ी ने वो कर दिखाया था जो किसी भी दिग्गज क्रिकेटर का महज सपना भर होता है।

Kevan James,Kevan James record,kevan james cricketer,kevan james wicket,Kevan James english cricket
सचिन जैसे दिग्‍गजों को किया था आउट
इस मैच में केवन ने भारत के खिलाफ लगातार चार गेंदों पर चार विकेट झटके थे। यही नहीं बाद में बैटिंग करने आए केवन ने यहां शतक जड़कर नया इतिहास रच दिया था। केवन को यह रिकॉर्ड यूं ही नहीं मिला था उन्‍होंने जो चार विकेट झटके थे उसमें दिग्‍गज बैट्समैन सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, संजय मांजरेकर और अजय जडेजा का नाम शामिल है। जो बिना खाता खोले ही चलते बने थे। वैसे इस मैच में केवन ने कुल 5 विकेट लिए थे। भारत ने पांच विकेट पर 362 रन बनाकर पारी घोषित की थी। जवाब में हैंपशायर ने 9 विकेट पर 458 रन बनाए थे। जेम्स ने बल्लेबाजी के दौरान 103 रन बनाए थे।

एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला

फर्स्‍ट क्‍लॉस क्रिकेट में इतना बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद केवन ने करियर में एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला। केवन ने करीब 19 साल तक फर्स्‍ट क्‍लॉस क्रिकेट खेला। इस दौरान उन्‍होंने 225 मैच खेले और 8,526 रन बनाए।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk