जेएसएसके से 24 घंटे कैशलेस सुविधा

LUCKNOW: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रॉमा सेंटर में प्रसूताओं (प्रेगनेंट महिलाओं) को ब्लड टेस्ट, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन की जांच के साथ ही आईसीयू में वेंटीलेटर पर या अन्य विभाग में भर्ती होने पर इलाज भी फ्री होगा। यही नहीं किडनी की बीमारी से पीडि़त प्रसूताओं को डायलिसिस की सविधा भी मिलेगी। इसका पैसा जननी-शिशु सुरक्षा कार्यक्रम (जेएसएसके) द्वारा ट्रॉमा सेंटर को दिया जाएगा।

मरीजों को बड़ी राहत

ट्रॉमा में सुविधा शुरू होने से क्वीनमेरी में गंभीर हालत में आने वाली गरीब महिलाओं को बड़ा फायदा मिलेगा। अब तक क्वीनमेरी में ब्लड टेस्ट और अल्ट्रासाउंड दिन में कैशलेस हो जाता था लेकिन ट्रॉमा सेंटर में रेफर होने पर पैसा चुकाना पड़ता था या फिर परिजन प्राइवेट संस्थानों से जांच कराने को मजबूर होते थे। बता दें कि क्वीन मेरी में लखनऊ सहित कई अन्य जिलों से महिलाएं क्रिटिकल स्टेज में इलाज और डिलीवरी के लिए आती हैं। इस कारण केजीएमयू प्रशासन ने इन मरीजों के लिए ट्रॉमा सेंटर में भी जेएसएसके के द्वारा कैशलेस सुविधा शुरू की है।

ऐसे मिलेगी सुविधा

क्वीन मेरी में भर्ती गर्भवती महिलाओं को दिन में फैकल्टी मेंबर और रात में रेजीडेंट डॉक्टर कैशलेस जांच के लिए प्रेस्क्राइब करेंगी। इसके लिए अलग से मुहर भी लगानी होगी। जिसके बाद संबंधित काउंटर पर जाकर बिना पैसा जमा किए जांच होगी। यही नहीं इन महिलाओं को जांच में वरीयता दी जाएगी।

ये जांचें एकदम मुफ्त

पैथोलॉजी यानी सभी ब्लड टेस्ट, माइक्रोबयोलॉजी टेस्ट, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड जांचों के साथ ही आईसीयू में भर्ती होने पर वेंटीलेटर का इलाज भी कैशलेस होगा।

जेएसएसके लाभार्थियों के लिए ट्रॉमा में कैशलेस जांच, इलाज की सुविधा शुरू की गई हैं। मरीजों की समस्याओं को देखते हुए निर्णय लिया गया है।

-डॉ। हैदर अब्बास, इंचार्ज ट्रॉमा सेंटर, केजीएमयू