मेला क्षेत्र में खादी ग्रामोद्योग विभाग कर रहा फैशन शो का आयोजन

नेशनल फैशन एंड टेक्नोलॉजी रायबरेली के स्टूडेंट्स बिखेरेंगे जलवा

ALLAHABAD: संगमतीरे लगने वाले माघ मेला के दौरान एक अलग ही दुनिया बसती है। यहां आने वाले श्रद्धालु दिन-दुनिया से बेखबर एक अलग जिंदगी जीते हैं और फिर पुरानी दुनिया में लौट जाते हैं। इस बार इसी मेले में खादी ग्रामोद्योग विभाग ने कुछ अलग करने की ठानी है। विभाग की ओर से परेड ग्राउंड में फैशन शो का आयोजन किया जाएगा। इसमें खादी के वस्त्र पहन नेशनल फैशन एंड टेक्नोलॉजी रायबरेली के स्टूडेंट्स जलवा बिखेरेंगे। विभाग की ओर से यह पहल देश में खादी का उपयोग बढ़ाने के उद्देश्य से की जा रही है।

30 वर्ष से लग रही प्रदर्शनी

खादी को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने को लेकर विभाग की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग के साथ फैशन शो भी उसी का एक हिस्सा है। परेड ग्राउंड में पिछले 30 वर्ष से विभाग की ओर से प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। शो को लेकर तैयारियां लगभग पुरी कर ली गई हैं। आयोजन के डेट को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी अरविंद कुमार सिंह की मानें तो 28 या 29 जनवरी में से किसी एक तारीख को फैशन शो का आयोजन किया जा सकता है। आयोजन की अवधि तीन घंटे की होगी।

दिखेगा पीएम का जलवा

फैशन शो में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित नेशनल फैशन एंड टेक्नोलॉजी रायबरेली के 50 स्टूडेंट्स खादी की ब्रांडिंग करने के लिए रैम्प पर उतरेंगे। खास बात ये है जिन रंगों और डिजाइन की जैकेट प्रधानमंत्री पहनते हैं। हूबहू उसी तर्ज पर हाफ जैकेट व कुर्ता शो का हिस्सा बनेंगे। इस शो में ट्रेडिशनल, माडर्न और अल्ट्रा माडर्न वेरायटी का कुर्ता, पायजामा, हाफ कुर्ती, हाफ जैकेट का प्रदर्शन किया जाएगा।

लोगों को खादी के प्रति आकर्षित करने के लिए पहली बार फैशन शो का निर्णय लिया गया है। खादी के बने वस्त्र यहीं के होंगे, लेकिन रैम्प पर उन्हें प्रदर्शित नेशनल फैशन एंड टेक्नोलॉजी, राय बरेली के स्टूडेंट्स करेंगे।

अभय कुमार त्रिपाठी, परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी