ALLAHABAD: जसरा बाजार से अपहृत छात्र कुलदीप कुमार को पुलिस ने अपहरणकर्ताओं के चंगुल से सकुशल बरामद कर लिया है। बदमाशों ने महज दो मुंहा सांप न मिलने से उसका अपहरण कर लिया था। उसे मख्य प्रदेश ले जाकर बंधक बनाए रखा था। पुलिस को जैसे ही इस घटना की जानकारी हुई उसने अपना जाल बिछाकर युवक को पुलिस ने मध्य प्रदेश के झांसी सदर बाजार इलाके से सकुशल बरामद कर लिया। पुलिस ने मौके से पांच अभियुक्तों को भी गिरफ्तार कर उनके कब्जे से टवेरा, राइफल, तमंचा व नकदी बरामद किया है।

सापों की स्मलिंग करता है विजय

शुक्रवार को एसपी यमुनापार दीपेन्द्र चौधरी ने घटना का खुलासा करते हुए गिरफ्तार पाचों अभियुक्तों को पुलिस लाइंस में मीडिया के सामने पेश किया। उन्होंने बताया कि निराला नगर ग्वालियर के रहने वाले रामस्वरूप का बेटा विजय बहादुर सिंह भदौरिया सांपों की स्मगलिंग करता है। उसके काम में ग्वालियर के साटीपुर का परिवहन विभाग से रिटायर्ड कर्मचारी रमेश प्रसाद झा, समपुणे मोहल्ले का महीपाल, छोटा बाजार दतिया का कुलदीप गुप्ता और सिपरी बाजार झांसी का सुरेंद्र श्रीवास भी सहयोग करते थे। सभी लोग दो मुंहा सांप की तलाश में मंगलवार को जसरा बाजार आए थे। यहां कपारी गांव निवासी शिक्षक कमलाकर सिंह के बेटे कुलदीप से सपेरों का गांव पूछा। बीए के छात्र कुलदीप ने कपारी गांव का नाम बताया तो उसे भी अपने साथ टवेरा में बैठा लिया। इसके बाद अपने साथ लेकर चले गए।

परिवार वाले लगे रहे खोजबीन में

देर शाम तक कुलदीप के घर नहीं पहुंचने पर परिजन परेशान हो गए। और उसकी खोजबीन शुरू की लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला। अगले दिन पिता कमलाकर सिंह के पास बेटे के ही नंबर से फोन आया। कॉल रिसीव करने पर आवाज किसी और की थी। उसने कहा कि यदि बेटे की सलामती चाहते हो तो 10 लाख रुपये या चार किलो का दो मुंहा सांप चुपचाप पहुंचा दो। वरना तुम्हारे बेटे की हत्या कर दी जाएगी। इतना सुन परिजन परेशान हो गए। उन्होंने शंकरगढ़ थाने को इसकी सूचना दी। मामले की जानकारी एसएसपी आकाश कुलहरि को मिली तो उन्होंने एक टीम गठित कर बदमाशों की धरपकड़ के लिए लगाया। सर्विलांस से अपहरणकर्ताओं की लोकेशन ट्रेस हुई तो पुलिस टीम मऊ पहुंची, वहां पुलिस को देख अपहरणकर्ता टवेरा लेकर भाग निकले, लेकिन झांसी में दबोच लिए गए।

एक करोड़ मिलते सांप बेचकर

थानाध्यक्ष अमित मिश्रा ने बताया कि पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि एक किलो दो मुंहा सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब एक करोड़ रुपये है। भारत में इसकी कीमत गिरी हालत में दस लाख मिलती है। इस सांप से कैंसर व अन्य कई रोग के लिए दवा बनाई जाती है। कस्टडी रिमांड पर लेकर विजय भदौरिया से और पूछताछ की जाएगी तो अन्य लोगों के बारे में भी पता चल सकेगा। राइफल विजय की है, जबकि गाड़ी महिपाल की है। पूछताछ में अभियुक्तों ने पुलिस को यह भी बताया कि कुलदीप ने उन्हें दो मुंहा सांप दिलाने की बात कही थी। सांप मिला तो उसका वजन कम था। दोबारा बातचीत की गई तो वह आनाकानी करने लगा, इसके बाद ही उसका अपहरण किया गया था।

एक किलो दो मुंहा सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब एक करोड़ रुपये है। भारत में इसकी कीमत गिरी हालत में दस लाख मिलती है। इस सांप से कैंसर व अन्य कई रोग के लिए दवा बनाई जाती है। कस्टडी रिमांड पर लेकर विजय भदौरिया से और पूछताछ की जाएगी।

अमित मिश्रा

थानाध्यक्ष शंकरगढ़