- जीआरपी और आरपीएफ की ज्वाइंट टीम ने सर्कुलेटिंग एरिया से दबोचा

- सिपाहियों से जमकर हुई हाथापाई

- कैश, चोरी का मोबाइल और स्मैक बरामद

- पकड़े गए दबंग की मोबाइल फोनबुक में मिले कई सिपाहियों के नंबर, प्रभारी ने कॉल डीटेल के लिए भेजा

GORAKHPUR : ट्यूजडे को जीआरपी और आरपीएफ को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर जेब काटने और चोरी करने वाले गैंग के सरगना को धरदबोचा है। पुलिस की इस कामयाबी के बाद अब रेलवे स्टेशन पर चोरी करने वाले और जेब काटने वाले जल्द ही सलाखों के पीछे होंगे। पकड़ा गया अपराधी पुराना हिस्ट्री शीटर है और उसके खिलाफ जीआरपी और आरपीएफ के साथ विभिन्न थानों में एक दर्जन से ज्यादा मुकदमें दर्ज हैं। पकड़ने के दौरान उसके पास से कैश के साथ ही एक चोरी का मोबाइल और क्00 ग्राम स्मैक बरामद हुई है। जीआरपी ने उसे एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत अरेस्ट कर जेल भेज दिया है।

जीआरपी और आरपीएफ की ज्वाइंट टीम ने सर्कुलेटिंग एरिया से दबोचा

ट्यूजडे को रेलवे स्टेशन पर जीआरपी प्रभारी गिरिजा शंकर त्रिपाठी और आरपीएफ प्रभारी राजेश कुमार ने ज्वाइंटली चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान सर्कुलेटिंग एरिया में फ‌र्स्ट क्लास लाउंज के पास संदिग्ध दीपक गुप्ता उर्फ दीपू को देखा गया। उसके खिलाफ पहले ही कई मामले दर्ज हैं। जब ज्वाइंट टीम उसको पकड़ने की कोशिश करने लगी तो उस दौरान वह भागने की कोशिश करने लगा। इस दौरान उसकी पुलिस वालों से काफी हाथापाई भी हुई। काफी मशक्कत के बाद उन्होंने उसपर काबू पाया।

कैश, मोबाइल के साथ स्मैक हुई बरामद

जीआरपी प्रभारी गिरिजा शंकर त्रिपाठी ने बताया कि पकड़े गए अपराधी का नाम दीपक गुप्ता है। उसके पास से क्0 हजार रुपए कैश, एक चोरी का मोबाइल के साथ क्00 ग्राम स्मैक भी बरामद हुई है। जीआरपी प्रभारी ने बताया कि मोबाइल की गुमशुदगी थाने में पहले से ही दर्ज है, वहीं बरामद स्मैक की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में क्0 लाख रुपए बताई जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके खिलाफ एनडीपीएस में पहले भी कई मामले दर्ज हैं। वह अभी ब् मंथ पहले ही जेल से बाहर आया है।

वसूलता है 'गुंडा टैक्स'

पकड़े गए अपराधी की सबसे खास बात यह है कि वह पाकेटमारों और चोरों का सरगना है। सोर्सेज की मानें तो इनसे वह गुंडा टैक्स वसूल करता है। जिस भी चोर या जेबकतरे को रेलवे स्टेशन पर एंट्री करनी होती है, तो उसे एंट्री के लिए दीपक को टैक्स देना पड़ता है। वहीं वापस जाने के दौरान उसे उड़ाए गए माल का भ्0 परसेंट भी उसे देना पड़ता है। ऐसा न करने की कंडीशन में वह उसे रेलवे स्टेशन पर एंट्री ही नहीं करने देता है, वहीं बदले में वह उनको छुड़ाने से लेकर और भी कई काम करता है।

बॉक्स -

मोबाइल में कई सिपाहियों के नंबर

जीआरपी प्रभारी ने बताया कि दीपक के पास से जो मोबाइल बरामद हुआ है, उसमें कई सिपाहियों के नंबर मिले हैं। पकड़े गए युवक ने पहले तो खुद को पुलिस का मुकबिर बताया, लेकिन जब प्रभारी ने उससे पूछा कि उसने कितने अभियुक्तों को पकड़वाया, तो इस पर उसने केसेज को मैनेज करने बात कही। प्रभारी ने मोबाइल नंबर की कॉल डीटेल मंगवाई है, जिससे इसमें शामिल सिपाहियों का नाम सामने आ सके।

रेलवे के सर्कुलेटिंग एरिया से दीपक गुप्ता को पकड़ा गया है। इसके खिलाफ करीब क् दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं। इसके पास से कैश, मोबाइल और क्00 ग्राम स्मैक बरामद हुई है। उसके मोबाइल की कॉल डीटेल मंगवाई गई है, जो भी उसके साथ शामिल होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- गिरिजा शंकर त्रिपाठी, प्रभारी, जीआरपी