-योगी सरकार के 'एक साल नई मिसाल' पर लोकभवन में भव्य कार्यक्रम

-भ्रष्टाचार की शिकायत के लिये एंटी करप्शन पोर्टल का शुभारंभ

-'एक साल नई मिसाल' पुस्तिका का विमोचन भी किया गया

<

-योगी सरकार के 'एक साल नई मिसाल' पर लोकभवन में भव्य कार्यक्रम

-भ्रष्टाचार की शिकायत के लिये एंटी करप्शन पोर्टल का शुभारंभ

-'एक साल नई मिसाल' पुस्तिका का विमोचन भी किया गया

अगले एक साल में

<अगले एक साल में

-- 64 विभागों में 4 लाख जॉब

-20 लाख को रोजगार वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट से

- जून 2018 तक राशन दुकानों को पीओएस मशीनों से जोड़ा जागगा

-एक अप्रैल से बेसिक, माध्यमिक शिक्षा के कोर्स एनसीईआरटी के अनुरूप

-राज्यों से जुड़े 54 मागरें के सौन्दर्यीकरण के लिए 1333 करोड़

-26 तहसीलों, 81 विकास खंडों को 2 लेन संपर्क मार्ग से जोड़ने को 1500 करोड़

-33 हजार करोड़ से कानपुर, आगरा व मेरठ में मेट्रो की योजना

-नोएडा व ग्रेटर नोएडा की मेट्रो योजना भी सितंबर, 2018 तक शुरू

-महिलाओं की सुविधा के लिए 50 पिंक बसों की सेवा

-पश्चिमी यूपी के आलू उत्पादक किसानों के लिए आलू विकास बोर्ड की स्थापना

सरकारों के 15 वर्ष लम्बे कार्यकाल के दौरान प्रदेश में भ्रष्टाचार बहुत हावी हो गया था। भ्रष्टाचार के प्रति वर्तमान प्रदेश सरकार की नीति 'जीरो टॉलरेन्स' की है। आज एन्टी करप्शन पोर्टल का शुभारंभ किया गया है, जो भ्रष्टाचार रोकने में महत्वपूर्ण साबित होगा। भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई में आमजन को सशक्त करने के लिए विशेष प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है, जिस पर भ्रष्टाचार से सम्बन्धित वीडियो, ऑडियो अपलोड किया जा सकेगा।

- योगी आदित्यनाथ, सीएम

< म्ब् विभागों में ब् लाख जॉब

-ख्0 लाख को रोजगार वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट से

- जून ख्0क्8 तक राशन दुकानों को पीओएस मशीनों से जोड़ा जागगा

-एक अप्रैल से बेसिक, माध्यमिक शिक्षा के कोर्स एनसीईआरटी के अनुरूप

-राज्यों से जुड़े भ्ब् मागरें के सौन्दर्यीकरण के लिए क्फ्फ्फ् करोड़

-ख्म् तहसीलों, 8क् विकास खंडों को ख् लेन संपर्क मार्ग से जोड़ने को क्भ्00 करोड़

-फ्फ् हजार करोड़ से कानपुर, आगरा व मेरठ में मेट्रो की योजना

-नोएडा व ग्रेटर नोएडा की मेट्रो योजना भी सितंबर, ख्0क्8 तक शुरू

-महिलाओं की सुविधा के लिए भ्0 पिंक बसों की सेवा

-पश्चिमी यूपी के आलू उत्पादक किसानों के लिए आलू विकास बोर्ड की स्थापना

सरकारों के क्भ् वर्ष लम्बे कार्यकाल के दौरान प्रदेश में भ्रष्टाचार बहुत हावी हो गया था। भ्रष्टाचार के प्रति वर्तमान प्रदेश सरकार की नीति 'जीरो टॉलरेन्स' की है। आज एन्टी करप्शन पोर्टल का शुभारंभ किया गया है, जो भ्रष्टाचार रोकने में महत्वपूर्ण साबित होगा। भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई में आमजन को सशक्त करने के लिए विशेष प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है, जिस पर भ्रष्टाचार से सम्बन्धित वीडियो, ऑडियो अपलोड किया जा सकेगा।

- योगी आदित्यनाथ, सीएम

LUCKNOW :

LUCKNOW :

अपनी सरकार के एक साल पूरा होने पर सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार पर करारा प्रहार करते हुए जहां एंटी करप्शन पोर्टल का शुभारंभ कर दिया। पोर्टल में कोई भी आमजन अपनी शिकायत के साथ साक्ष्य के रूप में वीडियो या ऑडियो अपलोड कर सकेगा। जिस पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा। वहीं बेरोजगारों को सौगात देते हुए अगले एक साल में म्ब् विभागों में चार लाख भर्तियों का ऐलान किया। इसी तरह वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट से भी ख्0 लाख बेरोजगारों को नौकरी दी जाएगी। किसानों को बड़ी सौगात देते हुए सीएम योगी ने मिट्टी को रॉयल्टी मुक्त करने की घोषणा की। लोकभवन में हुए भव्य प्रोग्राम के दौरान राज्यपाल राम नाईक की मौजूदगी में सीएम ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए 'एक साल-नई मिसाल' पुस्तक का विमोचन भी किया।

भ्रष्टाचार के खिलाफ नया पोर्टल

सीएम ने भ्रष्टाचार की शिकायत के लिये 'एंटी करप्शन पोर्टल' लांच किया। यह पोर्टल जनसुनवाई वेबसाइट से जुड़ा होगा। जिससे कोई भी व्यक्ति वीडियो-आडियो रिकॉर्डिग भेजकर शिकायत कर सकता है। सीएम ने कहा कि शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीएम ने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाने की दिशा में उनकी सरकार का यह प्रयास काफी अहम साबित होगा।

मिट्टी रॉयल्टी मुक्त

विधायकों, मंत्रियों से खचाखच भरे लोक भवन सभागार में सीएम ने बड़ा एलान करते हुए प्रदेश के किसानों के लिये मिट्टी को रॉयल्टी मुक्त करने की घोषणा की। अब कोई भी किसान अपने खेत की मिट्टी सरकार को बिना कोई शुल्क दिये बेच सकेगा। सभागार में मौजूद सभी ने जोरदार तालियों के साथ इस घोषणा का स्वागत किया। सीएम ने कहा कि अब कहीं भी पुलिस का सिपाही, राजस्व कर्मी मिट्टी की चेकिंग और वसूली नहीं कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसा करते पाए जाने पर संबंधित कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकारी योजनाओं के लिए खोदी जाने वाली मिट्टी भी रॉयल्टी मुक्त होगी। इससे योजनाओं की लागत कम होगी। सीएम ने यह भी कहा कि अगर ईट-भट्ठा मालिक ईट के रेट कम करने के तैयार होंगे तो उनके लिये भी मिट्टी रॉयल्टी मुक्त कर दी जाएगी।

अराजकता को किया खत्म

सीएम ने कहा कि 'एक साल नई मिसाल' के के माध्यम से विकास की शुरुआत की है और यह कम समय में किया है। भ्रष्टाचार, गुंडाराज और अराजकता की पूर्व की सरकारों का अनैतिक कार्य हमने खत्म किया है। हमारी सरकार ने लोक कल्याण संकल्प पत्र प्रस्तुत किया था, जिसके द्वारा आम जनता के हितों की योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने का कार्य किया। यूपी में परिवारवाद, जातिवाद, मत और मजहब के आधार पर समाज को बांटने वाली विघटनकारी शक्तियां राज करती रहीं, लेकिन आज गांव, गरीब, किसान, दलित और वंचितों के साथ समाज की अंतिम पायदान पर खड़ा व्यक्ति हमारी सरकार के एजेंडे में है।

पाप की लंका को जलाने से पीछे नहीं हटेंगे

सीएम ने कहा कि किसानों की आय दोगुना किया। इसके लिए लघु एवं सीमांत किसानों के एक लाख तक के कर्जे माफ किए गए। गन्ना के बकाये का भुगतान, धान क्रय, फसल ऋण को जोड़ेंगे तो 80 हजार करोड़ रुपए तक की धनराशि किसानों के खातों में भेजने का काम किया है। कानून-व्यवस्था पर बोलते हुए योगी ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान जिस प्रदेश में हर हफ्ते दो दंगे हुआ करते थे उसी प्रदेश में अब विकास और कानून का राज है।

गरीबों के नाम हो जाएगी जमीन

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने क्क् लाख आवास गरीबों को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। साथ ही फ्फ् हजार करोड़ रुपए की मेट्रो परियोजनाओं की सरकार शुरुआत करने जा रही है। हमने समूह 'ग' और 'घ' की सभी भर्तियों में इंटरव्यू की व्यवस्था खत्म कर दी। भर्तियां की जा रही हैं और युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। जो भी गरीब सरकारी जमीन पर अपनी झोपड़ी बनाकर रह रहा है, उस जमीन का पट्टा उसी के नाम कर दिया जाएगा।

ई-ऑफिस से जुड़ेंगे सभी विभाग

नोएडा और ग्रेटर नोएडा की मेट्रो को भी सितंबर तक क्रियाशील किया जाएगा। जून ख्0क्8 तक सभी राशन दुकानों को पीओएस मशीनों से जोड़ दिया जाएगा। जिसके बाद पात्र व्यक्ति कहीं से भी राशन ले सकेगा और भ्रष्टाचार रुकेगा। सीएम ने कहा जल्द ही पूरे प्रदेश को ई ऑफिस से जोड़ दिया जाएगा।

परीक्षा छोड़ने वाले बाहरी मुन्नाभाई

सीएम ने कहा कि इस वर्ष नकलविहीन बोर्ड परीक्षा कराई गई जिसमें क्ख् लाख छात्रों ने पकड़े जाने के डर से परीक्षा छोड़ी। सीएम ने बताया कि इतनी भारी तादाद में परीक्षा छोड़ने वालों की जब उन्होंने जांच कराई तो पता चला कि उनमें से 7भ् फीसद लोग प्रदेश के थे ही नहीं। यानि कि वे सब बाहरी मुन्ना भाई थे।

अटल जी की कविता से ली प्रेरणा

सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर उपलब्धियां गिनाते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अटल जी की मशहूर कविता- 'बाधाएं आती हैं आएं, घिरें प्रलय की घोर घटाएं, पांवों के नीचे अंगारे, सिर पर बरसें यदि ज्वालाएं, इन बातों पर हंसते-हंसते, अग्नि प्रज्जवलित करना होगा, कदम मिलाकर चलना होगा' सुनाई। योगी ने कहा कि इस कविता से प्रेरणा लेते हुए जनहित के कामों के लिये चाहें जितनी बाधाएं आएं लेकिन, वह और उनकी सरकार एक टीम की तरह बिना रुके-बिना डरे काम करती रहेगी।