काम की खबर: रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जानें कौन दे रहा कितना डाटा

By: Inextlive | Publish Date: Thu 09-Mar-2017 10:40:00
A- A+
काम की खबर: रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जानें कौन दे रहा कितना डाटा
जबसे रिलायंस जियो का लॉन्च हुआ है टेलिकॉम जगत में एक अजीब हलचल मच गयी है। उसके बाद से ही अपने आप को दौड़ में बनाये रखने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां नए नए और आकर्षक प्लान लेकर मैदान में उतर पड़ी हैं। आइये जानें कि जियो के अलावा एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे टेलीकॉम ऑपरेट आपको क्‍या ऑफर कर रहे हैं।

रिलायंस जियो
सबसे पहली बात रिलायंस जियो की जो एक यूनीक प्‍लान लाया। इसका 10 जीबी 4जी डाटा प्लान 999 रुपए का है। यह टैरिफ जियो की ऑफिशियल लॉन्च के समय ही ऑफर किया गया था और 1 जनवरी, 2017 से लागू हुआ। इस प्लान में रात 2बजे से सुबह 5बजे तक अनलिमिटेड नाईट डाटा भी मिलता है। साथ में 20 जीएबी वाईफाई डाटा जियोनेट हॉटस्पॉट भी उपलब्‍ध है। 28 दिनों की वैलिडिटी वाले इस प्लान में आप फ्री एसएमएस और कॉल भी कर सकते हैं। इसके बाद अब रिलायंस जियो ने प्राइम मेंबरशिप की घोषणा करते हुए 99 रुपए में लोग प्राइम मेंबर का ऑफर दिया है। इसके साथ ही 303 रुपए का मासिक ऑफर भी पेश किया गया है।
तो ऐसे मिनटों में चार्ज होगा आप का स्‍मार्टफोन

एयरटेल का लेटेस्‍ट ऑफर
जियो के मुकाबले में उतरते हुए एयरटेल ने 249 रुपए में 10जीबी 4जी डाटा ऑफर दिया था। इसके साथ ही उसने अनलिमिटेड कॉलिंग से लेकर 80 फीसदी तक सस्ता डेटा ऑफर भी दिया। एयरटेल ने प्रीपेड यूजर्स के लिए हर महीने 2249 रुपए के रिचार्ज पर किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल्स और 18 जीबी 3जी/4जी डाटा प्लान भी ऑफर किया है। इसके लिए यूजर्स को #121*1# डायल कर जानना होगा कि उनके नंबर पर ऑफर के लिए वैलिड है या नहीं। इसके अलावा एयरटेल ने 349 रुपए का ऑफर दिया है, इसमें हर दिन 1जीबी 4जी डाटा और अनलिमिटेड वॉइस कॉल मिलता हैं। इसके साथ एक नियम लागू होता है कि 1 जीबी में से 500 एमबी डाटा दिन में इस्तेमाल हो सकता है और 500 एमबी रात को 3 बजे से 5 बजे तक ही प्रयोग किया जा सकता है। साथ ही एक खास स्कीम के तहत यूजर्स को 51 रुपए में 1 जीबी 4जी डाटा ऑफर दिया गया है। हालांकि पहले महीने के लिए उसको 1498 रुपए का रिचार्ज कराना होगा। उसके बाद उसे साल भर 51 रुपए का यह प्लान मिलेगा।
999 रुपये में रिलायंस जियो ने उतारा 4G फीचर फोन, जानें खासियत

क्‍या है वोडाफोन के पास खास
वहीं वोडाफोन ने वोडाफोन ने 346 रुपए का ऑफर पेश किया है। इसमें भी हर दिन 1जीबी डाटा और अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग मिलती है। हालांकि पहली बार इस पैक को इस्तेमाल कर रहे यूजर को दोगुना डाटा (56जीबी) और दोगुनी वैलिडिटी (56 दिन) दी जाती है।  इससे पहले कंपनी 10जीबी 4जी डाटा भी दे रही थी वो भी 1जीबी की कीमत में। इसमें जो 9जीबी अतिरिक्त डाटा मिल रहा था वो आप रात 12 बजे के बाद और सुबह 6बजे के पहले ही यूज़ कर सकते हैं। आपको इसमें फ्री वोडाफोन प्ले कंटेंट भी मिलता है। साथ ही 297रुपए 1 जीबी 28 दिन वोडाफोन के एक खास ऑफर के तहत नए 4जी हैंडसेट पर 1 जीबी मूल्य के रिचार्ज पर 10 जीबी 4जी मोबाइल डेटा दिया जाएगा। 1 जीबी मंथली रिचार्ज की कीमत 250 रुपए है। वोडाफोन ने कस्टमर्स के लिए बड़ा डेटा और छोटा प्राइस ऑफर पेश किया है, जिसमें कस्टसमर्स को सिर्फ 24 रुपए की शुरुआती कीमत में 30 दिन का डेटा प्रोवाइड कराया जाएगा।
भारत में जल्‍द आएगा 5G, BSNL और नोकिया मिलकर करेंगे काम

आईडिया का भी ले लें आईडिया
आईडिया ने 10जीबी डाटा ऑफर में ग्राहक 255 रुपये के हैंडसेट अपग्रेड पैक में 9जीबी का फ्री 4जी डाटा दिया था। इस डाटा को आप 31 दिसंबर तक ही ले सकते थे, और 28 दिनों की वैलिडिटी में इस्तेमाल कर सकते थे। अब आइडिया 345 रुपए में 14GB डाटा दे रहा है जिसमें अनलिमिटेड कॉलिंग भी है। यानी 28 दिन की वैलिडिटी में ग्राहकों को 500 एमबी डाटा रोजाना मिलेगा। हालांकि नए ग्राहकों को 1 जीबी डाटा ही मिल सकेगा।

ऊपर दिए चार्ट में आप इन प्‍लांस को एक नजर में देख कर अपने लिए बेस्‍ट प्‍लान चुन सकते हैं।

Technology News inextlive from Technology News Desk