बॉलीवुड के कोरियोग्राफर्स की प्रेम कहानी, किसी का 20 साल बड़े तो किसी का 8 साल छोटे पर आया दिल

By: Inextlive | Publish Date: Sat 15-Jul-2017 01:18:00
A- A+
बॉलीवुड के कोरियोग्राफर्स की प्रेम कहानी, किसी का 20 साल बड़े तो किसी का 8 साल छोटे पर आया दिल
बॉलीवुड में कोरियोग्राफर्स का जलवा हमेशा से कायम रहा है उनकी हैसियत किसी र्निमाता र्निदेश्‍ाक से कम नहीं होती। अब जब से टीवी पर डांस रियल्‍टी शोज का दौर शुरू हुआ है कोरियोग्राफर्स का रुतबा किसी स्‍टार जैसा हो गया है। हर घर में फराह खान, रेमो डि सूजा और टेरेंस लुईस जैसे नाम पहचाने जाने लगे हैं। आइये आज हम आपको सुनाते हैं इन्‍हीं कोरियोग्राफर की प्रेमकहानियां जो अब तक लोगों में कम जानी पहचानी हैं।

सरोज खान
सरोज खान एक हिंदु परिवार में जन्‍मी और उनका वास्‍तविक नाम र्निमला सिंधु सिंह था। बहुत छोटी उम्र में वे फिल्‍मों में बैकग्राउंड डांसर बन गयीं थी पर उनमें डांसिंग की जन्‍मजात प्रतिभा थी। यही प्रतिभा जब वो 13 साल की थीं तो उस समय के बड़े कोरियोग्राफर सोहनलाल को नजर आयी और उन्‍होंने इस बच्‍ची को अपना असिस्‍टेंट बना लिया। साथ ही वे र्निमला को नृत्‍य का प्रशिक्षण भी देने लगे। इस दौरान कब श्रद्धा के साथ सरोज के मन में अपने गुरू के लिए प्रेम जाग गया इसका उन्‍हें पता ही नहीं चला। चालीस साल के सोहनलाल अगर किसी और फीमेल डांसर से बात भी करते तो सरोज इनसिक्‍योर और जैलेस फील करने लगती थीं। सोहन पहले से शादीशुदा और चार बच्‍चों के पिता थे। आखिरकार उनकी मोहब्‍बत रंग लाई और 14 साल की उम्र में उनकी 41 साल के सोहनलाल से हो गई। उनका एक बेटा हुआ हामिद जो आज कोरियोग्राफर राजू खान के नाम से मशहूर है। 1965 में सरोज और सोहनलाल अलग हो गए मगर कुछ अर्से बाद जब सोहनलाल को दिल की बीमारी हुई तो वे फिर से साथ रहने लगे। इस बार उनकी बेटी हुई हिना। बाद में सोहनलाल हमेशा के लिए उन्‍हें और दोनों बच्‍चों को छोड़ कर मद्रास चले गए और उनकी प्रेम कहानी खत्‍म हो गई। बाद में सरोज ने सरदार रोशन खान से शादी कर ली और सरोज खान बन गईं। वैसे इंडस्‍ट्री में आज भी सम्‍मान से उनको मास्‍टरजी ही बुलाया जाता है।
IIFA 2017: वरुण-दिशा पटानी ने Times Square पर बिखेरे जलवे तो विराट-अनुष्‍का ने मियां-बीवी की तरह की खरीदारी

प्रभुदेवा
कोरियोग्राफर, डांसर, एक्‍टर, डायरेक्‍टर और फिल्‍ममेकर मल्‍टी टैलेंटेड हैं प्रभुदेवा जिन्‍होंने साउथ की फिल्‍मों से अपना करियर बतौर कोरियोग्राफर करियर शुरू किया था। बाद में वे एक्‍टिंग भी करने लगे और तभी उनकी मुलाकात रामलता से हुई। हालाकि उनकी पहली मुलाकात से लेकर शादी तक की कहानी बहुत की कम लोग जान पाये पर ऐसा माना जाता है कि प्रभु ने क्‍लासिकल डांसर राम से लव मैरिज की थी और वे शादी से पहले मुस्‍लिम थीं। बाद में इस कपल के तीन बेटे हुए। हाल ही में साल 2008 में उनके बड़े बेटे की दुखद मृत्‍यु हो गई। सालों तक राम और प्रभु के प्‍यार की दुनियां में कोई परेशानी नहीं हुई, पर अचानक नयनतारा नाम की एक हसीना के आने से सब उलटपुलट हो गया। 2009 में फिल्‍म विलु का निर्देशन करते हुए इसकी हीरोइन नयनतारा प्रभु की जिंदगी में दाखिल हुईं। दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगीं और फिल्‍म मैग्‍जीन के पन्‍नों की सुर्खियां बनने लगीं। काफी वक्‍त खामोश रहने के बाद 2010 में प्रभु ने अपने और नयनतारा के रिश्‍ते को स्‍वीकार कर लिया और कहा कि वे नहीं चाहते की शादी के बाद नयनतारा एक्‍टिंग करें।  नयनतारा ने नए प्रोजेक्‍ट साइन करने बंद कर दिए, पर ये सब प्रभू की पत्‍नी राम को बिलकुल रास नहीं आया और उन्‍होंने कानूनी लड़ाई शुरू कर दी। काफी उठापटक के बाद 2011 में प्रभु ने काफी भारी एलिमनी देकर तलाक हासिल कर लिया। बच्‍चे रमा के अधिकार में ही रहे। जिसकी खातिर प्रभु ने इतना सब झेला बाद में उसी नयनतारा ने भी उन्‍हें अकेला कर दिया। वे एक्‍टिंग छोड़ने के फैसले और प्रभू के बार बार अपने बेटों से मिलने चेन्‍नई जाने से बिलकुल खुश नहीं थीं। जिसका अंजाम ये हुआ कि वे भी उनकी जिंदगी से चली चली गयीं। अब प्रभुदेवा अकेले हैं।
 जब आइफा अवॉर्ड में बॉलीवुड की खूबसूरत जोडि़यों ने बिखेरा जलवा

फराह खान
बॉलीवुड की मल्‍टी टैलेंटेड कोरियोगाफर फराह खान की लव स्‍टोरी भी खासी इंट्रस्‍टिंग है। कोरियोग्राफर से प्रोड्यूसर डायरेक्‍टर बनी फराह जब अपनी पहली फिल्‍म मैं हूं ना डायरेक्‍ट कर रही थीं तब उन्‍होंने सोचा भी नहीं होगा कि उनकी जिंदगी इस फिल्‍म के बाद पूरी तरह बदल जायेगी। फिल्‍म से उस समय शिरीष कुंदर भी जुड़े हुए थे। कब वो दोनों नजदीक आये और कब बेस्‍ट फ्रेंड बने ये वो दोनों समझ पाते उससे पहले ही उन्‍हें क्‍युपिड ने अपना शिकार बना लिया। हालाकि किसने किसे प्रपोज किया और कैसे उन्‍होंने शादी का फैसला किया इस बारे में दोनों ने कभी अपना राज साझा नहीं किया। शिरीष का कहना है कि ये हमारी निजी बात है जो इमोशंस से जुड़ी है, इसलिए हम उसे सबको नहीं बताना चाहते। ये बस हम दोनों के बीच ही रहेगी। 9 दिसंबर 2014 को दोनों ने शादी कर ली। जिसके बाद उनके ट्रिपलेट हुए जिनमें से एक बेटा और दो बेटियां हैं। शादी से लेकर आज तक कभी उन दोनों के बीच कोई मुश्‍किल आई हो ये बात सामने नहीं आयी। यहां तक कि शिरीष का फराह सये 8 साल छोटा होना भी उनके प्‍यार और शादी के बीच कोई समस्‍या बना हो ऐसा भी कभी सुनने में नहीं आया।   
हिंदी सिनेमा के वो गाने जिन्हें फिल्माने में लगे करोड़ों रुपये

रेमो डि, सूजा
बॉलीवुड के सबसे विनम्र और टैलेंटेड कोरियोग्राफर कहे जाने वाले रेमो डि, सूजा को आज बच्‍चा बच्‍चा जानता है। फिल्‍म रंगीला में पहली बार सिल्‍वर स्‍क्रीन पर आने के बाद, रियल्‍टी शो डांस इंडिया डांस के जज बन कर स्‍मॉल स्‍क्रीन पर फेमस होने तक रेमो ने लंबी लड़ाई लड़ी है। एक बहुत कमजोर परिवारिक पृष्‍ठभूमि से शोहरत की बुलंदी तक पहुंचने वाले रेमो अपने स्‍ट्रगल का सबसे बड़ा सहारा अपनी पत्‍नी को मानते हैं। उन्‍होंने लेजिली से लव मैरिज की है पर उनकी कहानी कभी किसी के सामने नहीं आयी। वे पूरी तरह फेमिली पर्सन है और बेहद प्राइवेट लाइफ जीते हैं। रेमो अपनी वाइफ से कहां मिले, कैसे बात आगे बढ़ी और उन्‍होंने शादी की इस बारे में खामोश रहने वाले रेमो बस ये कहते हैं कि उनके जीवन के हर उतार चढ़ाव में उनकी ताकत बनी पत्‍नी लेजली ही उन्‍हें आज कामयाब होने के बाद भी उन्‍हें विनम्र बने रहने की प्रेणना देती हैं। अब डायरेक्‍र प्रोड्यूसर बन चुके रेमो अपने स्‍टाइलिश लुक के लिए भी फेमस हैं जिसका क्रेडिट भी वो अपनी पत्‍नी को देते हैं।  उनके भी दो बेटे हैं। 

 

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk