delete

ये हैं दुनिया के सबसे अमीर खतरनाक अपराधी

By: Inextlive | Publish Date: Tue 16-May-2017 01:23:03   |  Modified Date: Tue 16-May-2017 03:10:32
- +
ये हैं दुनिया के सबसे अमीर खतरनाक अपराधी
बेशुमार दौलत कमाने के लिए लोग अक्‍सर दो तरीके अपनाते हैं एक तो मेहतन और दसूरा अपराध। ऐसे में आज इस दुनिया में जहां बड़ी संख्‍या में लोग मेहनत करके अमीर बन रहे हैं। वहीं ऐसे लोगों की कमी नहीं हैं जो फिरौती और स्‍मलिंग जैसे कई गैरकानूनी कामों से अरबों के मालिक बनें। हालांकि अपराधिक व्‍यवसाय की वजह से आज उनका हश्र भी बुरा है। अब आप सोच रहे होंगे कि वो अमीर अरबपति कौन हैं तो यहां पर जानें...

पैब्‍लो एस्‍कोबार:
कोलंबिया का ड्रग तस्‍कर पैब्‍लो एस्‍कोबार का नाम अमीर अपराधियों में सबसे टॉप पर लिया जाता है। यह करीब 30 अरब डॉलर का मालिक है। ड्रग तस्‍करी के जरिए इतना बड़ा करोबार खड़ा करने वाला यह अपराधी फोर्ब्‍स द्वारा तैयार अमीरो की लिस्‍ट में भी शामिल हो चुका है।



एमियो कैरिलो फेंट्स:
इसके बाद दूसरे नंबर पर मैक्‍सिको के एमियो कैरिलो फेंट्स का नाम शामिल है। यह करीब 25 अरब डॉलर का मालिक था। इसकी सोर्स ऑफ इनकम ड्रग तस्‍करी हत्‍या आदि रही हैं। यह बड़े स्‍तर पर कोलंबिया के तस्‍करों की मदद करता था।



दाउद इब्राहिम:

तीसरे नंबर पर भारत के अंडवर्ल्‍ड डॉन दाउद इब्राहिम का नाम लिया जाता है। यह करीब 6.7 अरब डॉलर का मालिक है। वर्तमान में यह पाकिस्‍तान में छुपकर बैठा है। इसका भी बिजनेस हत्‍या, तस्‍करी और फिरौती है।



ओशोआ ब्रदर्स:

कोलंबिया के ओशोआ ब्रदर्स का नाम इस चौथे नंबर पर लिया जाता है। यह तीन भाइयों की जोड़ी है। इन ब्रदर्स का बिजनेस कोकीन तस्‍करी है। ये करीब 6 अरब डॉलर के मालिक है।



खुन सा:

म्‍यांमार के खुन सा का नाम भी इन अपराधियों में शामिल है। यह 5 अरब डॉलर का मालिक था। इसका व्‍यवसाय अफीम और हथियारों की तस्‍करी था। इसने इसके लिए करीब 2000 लोगों की एक आर्मी बना रखी थी।



जोसे गोंजाले रोड्रग्‍ज गाचा:
जोसे गोंजाले रोड्रग्‍ज गाचा यह भी कोलंबिया के ही हैं। इसका नाम भी फोर्ब्‍स के अमीरों की लिस्‍ट में शामिल हो चुका है। यह करीब 5 अरब डॉलर का मालिक है। इसका व्‍यवसाय ड्रग तस्‍करी का है।



ओरेजुला ब्रदर्स:
अमेरिकी जेल मौजूद कोलंबिया के ओरेजुला ब्रदर्स का नाम सातवें नंबर पर लिया जाता है। कोकीन तस्‍करी के बिजनेस की वजह से करीब 3 अरब डॉलर के मालिक हैं।



कार्लोस ल्‍हेडेर:

अमेरिकी जेल में बंद कोलंबिया का कार्लोस ल्‍हेडेर करीब 2.7 अरब डॉलर का मालिक है। इसका बिजनेस ड्रग तस्‍करी का है। इस पर एक फिल्‍म भी बन चुकी है।



ग्रिसेल्‍डा ब्‍लैंको:
कोलंबिया की ग्रिसेल्‍डा ब्‍लैंको करीब 2 अरब डॉलर की मालिक थीं। इनका व्‍यवसाय हत्‍या और कोकीन तस्‍करी का था। इन्‍हें कीकन की गॉड मदर भी माना जाता है।
जानें असली बाहुबली की कहानी, कर्नाटक में है 57 फुट ऊंची प्रतिमा

Interesting News inextlive from Interesting News Desk