टिकट का रिजर्वेशन कराते समय ही पता चल जाएगा स्टेटस

लोग वेटिंग टिकट लेकर इस उम्मीद में रहते हैं कि शायद उनका टिकट कंफर्म हो जाएगा। पर वेटिंग टिकट को लेकर उहापोह की स्थिति तब तक बनी रहती है जब तक की ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट नहीं बन जाता। लेकिन अब जल्द ही आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी। अब आपको वेटिंग टिकट लेते समय ही पता चल जाएगा कि आपका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं। इसके लिए रेलवे सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है।

 

तब टिकट की नहीं रहेगी चिंता

रेलवे जल्द एक ऐसी व्यवस्था स्टार्ट करने जा रही है जो वेटिंग टिकट पाने वाले पैसेंजर्स को बताएगा कि जर्नी के दिन तक उनका टिकट कंफर्म होगा या नहीं। जल्द ही रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट बुक कराने के दौरान पैसेंजर्स को स्क्रीन पर बताया जाएगा कि उनका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं। ऐसे में आपको अपना प्लान डिसाइड करने में आसानी होगी।

 

ऐसे मिलेगा बर्थ

क्रिस के इस सॉफ्टवेयर के हेल्प से वेटिंग टिकट लेने वाले पैसेंजर्स को बताया जाएगा कि उनका टिकट जर्नी के दिन तक कंफर्म होगा या नहीं। दरअसल ट्रेंस में बीच के स्टेशंस का कोटा होता है। ऐसे में अगर बीच के स्टेशंस पर कोई पैसेंजर्स टिकट नहीं लेता है, तो वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर्स को बर्थ दे दी जाएगी।

 

इसका भी मिलेगा फायदा

रेलवे रिजर्वेशन के लिए कई कोटा होता है, जो अलग-अलग क्लास में होते हैं। अगर वो कोटा पूरा नहीं होता तो भी वेटिंग वाले पैसेंजर को जर्नी के दौरान सीट मिल जाएगी। अगर रेलवे के किसी भी क्लास में सीट फुल नहीं होती तो वेटिंग टिकट कंफर्म होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में उन पैसेंजर्स को फायदा होगा जो ऑप्शन देखकर अपना टिकट बनवाते हैं।