कैसे करे इस्‍तेमाल
सबसे पहले समझ लें कि दूसरे व्‍हाट्सएप फीचर्स की तरह इस को भी इस्तेमाल करना आसान है। ये बहुत हद तक इंस्टाग्राम स्टोरीज़ से मिलता-जुलता है। जिसमें यूजर्स अपने व्हॉट्सऐप स्टेटस में फोटो, वीडियो और GIF को डाला सकते हैं। ये स्‍टेटस आपको एप में चैट्स और कॉल के बीच में दिखेगा। सबसे पहले स्‍टेटस टैब के अंदर सबसे ऊपर जहां माई स्‍टेट्स लिखा हुआ है, उससे नीचे आपको फ्रैंड्स के नाम दिखाई देंगे। इसी जगह पर सबसे नीचे राइट कॉर्नर पर आपको एक व्‍हाट्सएप आइकॉन बना दिखेगाश्‍ इसे टैप करें। टैप करते ही कैमरा ओपन हो जाएगा जिससे कोई तस्वीर क्‍लिक कर सकते हैं या वीडियो भी बना सकते हैं। आप कैमरा आइकॉन के ऊपर गैलरी से कुछ रीसेंट तस्वीरें और वीडियोज़ सलेक्‍ट कर सकते हैं या फिर गैलरी में से किसी को चुन सकते हैं। ये प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको कैप्शन ऐड करने का ऑप्शन दिखेगा। आप वहां दिख रहे एरो पर टैप करें। अब फिर से स्टेटस टैब ओपन हो जायेगा। इस जगह पर आपको अपना स्टेटस दिखाई देगा जिस पर कुछ सेकंड्स तक सेंडिग लिख कर आयेगा जिसका मतलब हुआ कि व्‍हाट्सएप आपके स्टेटस को अपडेट कर रहा है। स्‍टेट्स टैब पर टैप करके आप देख सकते हैं कि आपके दोस्‍तों में कितनों ने इस स्‍टेटस को देखा है। शेयर विद कान्‍टेक्‍टस पर क्‍लिक करके आप अपने फोन में सेव सभी कांटेक्‍टस पर अपने स्‍टेटस को शेयर भी कर सकेंगे।
व्हाट्सएप के नये फीचर्स ने बनाया दीवाना

24 घंटे में हो जायेगा गायब
आपका स्‍टेटस मैसेज 24 घंटे में अपने आप गायब हो जाएगा। इसके बाद भी अगर आप अपना मैसेज हटाना यानि डिलीट करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्‍प मौजूद है। इसके लिए आपको अपने स्‍टेटस पर दिख रहे तीन डॉट पर टैप करना होगा। इसे कुछ देर तक दबाए रखें और आपके पास क्‍या करना है इसके लिए ऑप्‍शन आ जायेंगे आप डिलीट का ऑप्शन चुनें और मैसेज को हटा दें।
अब Whatsapp पर अपलोड कर पाएंगे वीडियो स्‍टेटस

कैसे देखें दोस्‍तों के स्‍टेटस
अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके दोस्‍तों ने अपना क्‍या स्‍टेटस अपडेट किया है तो इसी टैब में नीचे देख सकते हैं। इसके लिए नीचे तीन कॉन्टेक्ट्स के नाम दिए होते हैं जिन्होंने हाल ही में अपना स्टेटस अपडेट किया है। आप इनमें से जिसका स्टेटस देखना चाहते हैं, तो उस कांटेक्‍ट पर टैप करें। ऐसा करने पर स्टेटस खुल जाएगा और कुछ सेकंड्स में आपको अगले कॉन्टेक्ट का अपडेट भी दिखने लगेगा। आप मैन्युअली स्वाइप करके अगले स्‍टेटस पर जा सकते हैं।  साथ ही रिप्‍लाई बटन पर टैप करके आप स्‍टेटस पर अपना कमेंट भी कर सकते हैं। यह कमेंट फीचर कुछ अलग तरह का है। जिसके स्‍टेटस पर रिप्‍लाई किया गया है वो चैट के अंदर दिखेगा यानि कोई और ये नहीं देख सकता कि आपने किसके स्‍टेटस पर क्‍या रिप्‍लाई किया है।
WhatsApp ने शुरू किया टू-स्‍टेप वेरीफिकेशन, क्लिक करके जानें कैसे काम करेगा यह नया सिक्‍योरिटी फीचर

 

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk