इस बार घर पर ऐसे रंग बनाकर खेलें मस्‍ती भरी होली, त्‍वचा रहेगी खिली-खिली

By: Inextlive | Publish Date: Sun 12-Mar-2017 10:09:02   |  Modified Date: Sun 12-Mar-2017 10:14:08
A- A+
इस बार घर पर ऐसे रंग बनाकर खेलें मस्‍ती भरी होली, त्‍वचा रहेगी खिली-खिली
होली खेलने में रंगों का इस्‍तेमाल बड़े स्‍तर पर होता है। जब कि आज बाजार में मिलने वाले केमिकल रंगों से सेहत को बहुत ज्‍यादा नुकसान भी होता है। हालांकि इसके पीछे लोगों का कहना है कि भला बिना रंगों के होली हो भी कैसे सकती है। ऐसे में यह जानना है कि केमिकल वाले रंगो की जगह घर पर रंग बनाकर भी होली खेल सकते हैं। ये रंग सुरक्षित होते हैं। आइए यहां पर जानें घर पर रंग बनाने आसान सा तरीका..

गुलाबी रंग:
चुकंदर को घिस कर एक लीटर पानी में भिगोने से बहुत ही अच्छा गुलाबी रंग तैयार हो जाएगा। अगर आप गहरा गुलाबी रंग बनाना चाहते हैं तो इसे रातभर भिगो दें और फिर इस्‍तेमाल कर आपका गाढ़ा गुलाबी रंग तैयार है।



नीला रंग:
जकरंदा और जासवंती के फूलों की पंखुड़ियों को छांव में सुखाकर बारीक पीस लें। इनसे आप सूखा चमकीला नीला रंग बना सकते हैं।  जकरंदा और जासवंती को ही बारीक पीस लें और अनुमान से पानी लेकर उसमें मिला कर रात भीगो दें, सुबह हल्‍का उबाल लें।



नारंगी रंग:  

हरसिंगार के फूलों को पानी में भिगोकर नारंगी रंग बनाया जा सकता है। इसके अलावा  एक चुटकी चंदन पावडर को एक लीटर पानी में भिगो देने से भी बढ़िया नारंगी रंग बन सकता है।



हरा रंग:
गुलमोहर की पत्तियों को सुखाकर महीन पीस लें, इससे सूखा हरा रंग तैयार हो जायेगा। पालक, धनिया और पुदीने की पत्तियों का पेस्ट पानी में घोलकर छान लें आपका गीला हरा रंग तैयार है।



लाल रंग:
लाल रंग बनाने के लिए लाल चंदन को अरारोड में मिलाकर उससे लाल रंग का बनाया जा सकता है। इसके अलावा लाल रंग के गुलाब को सुखाकर उसके सूखे हुए चूरे को आटे में मिलाकर भी लाल रंग बनाया जा सकता है। होली 2017 का जाने पूजन समय और विधि के साथ उससे जुड़ी कहानियां



पीला रंग:
दो चम्‍मच हल्‍दी में चाहे तो बेसन मिला लें सुखा पीला रंग तैयार है जो बाद में उबटन की तरह भी काम करेगा और चाहे तो इस रंग को हल्‍का करने के लिए टेलकम पाउडर मिला लें। अपने ही देश में हर किलोमीटर में बदल जाता है होली खेलने का तरीका



काला रंगः
काला रंग बनाने के लिए काले अंगूर का इस्‍तेमाल करें। काले अंगूर के जूस को रात भर पानी में भिगों दें। इसके बाद पानी में हल्दी पाउडर को थोड़े से बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर कत्थई रंग तैयार कर सकते हैं।



नारंगी रंग:

टेशू के फूल से भी नारंगी रंग बनाया जा सकता है। गीला रंग बनाने के लिए टेशू के फूल को उबाल लें। इसको उबालने पर फ्लोरोसेंट नारंगी रंग मिलेगा। इसका इस्‍तेमाल पहले भी रंग बनाने में होता था।

Lifestyle News inextlive from Lifestyle Desk