delete

परदे की फूलन देवी के बारे में यह नहीं जानते होंगे आप

By: Inextlive | Publish Date: Sat 14-Jan-2017 10:24:00
- +
परदे की फूलन देवी के बारे में यह नहीं जानते होंगे आप
असम में पैदा हुई बॉलीवुड फिल्‍मों और थसियेटर की जानी मानी अदाकारा है सीमा बिस्‍वास। हालाकि सीमा ने कई कामयाब बॉलीवुड फिल्‍मों में महत्‍वपूर्ण भूमिकायें निभाई हैं पर आज भी लोग उन्‍हें शेखर कपूर के र्निदेशन में बनी और 1994 में रिलीज हुई फिल्‍म 'बैंडिट क्वीन' से पहचानते हैं। चम्‍बल की मशहूर डकैत फूलन देवी के जीवन पर आधारित इस फिल्‍म में उन्होंने दमदार एक्टिंग की थी। आइये जाने सीमा की जिंदगी से जुड़े कुछ खास राज।

बैंडिट क्‍वीन बनी विवादित फिल्‍म
सीमा बिस्‍वास की सबसे पहली हिट फिल्‍म बैंडकट क्‍वीन अपने बोल्‍ड दृश्‍यों और गाली गलौज से भरे संवादों के लिए बेहद विवादित रही। सीमा बताती हैं कि विशेष रूप से फिल्म में न्यूड सीन के चलते बहुत विवाद हुआ था। इस सीन को शूट करते समय डायरेक्टर और कैमरामैन के अलावा सभी का अंदर आना मना था।

खुद नहीं किया था सीन
सीमा ने बताया कि ये सीन उन्‍होंने खुद नहीं किया था बल्कि बॉडी डबल ने किए थे। हालाकि इसके बावजूद उनको लेकर काफी चर्चा हुई, लेकिन इस बारे में उनके घरवालों को पता था इसलिए किसी को कोई सफाई नहीं दी।

सीन के चलते सब रोए थे
सीमा ने एक बार बताया थ कि वे इसे दृश्‍य के शूट होने के बाद रातभर रोती रही थीं। इतना ही नहीं के उस सीन के बाद पूरी फिल्म की यूनिट रोई थी।
स्‍वामी विवेकानंद की ये दस शिक्षायें हर युवा को रखनी चाहिए याद

सच्‍चाई दिखाने के लिए फिल्‍माया
ये पूछने पर कि जब इतना मुश्‍किल था तो दृश्‍य को फिल्‍म में रखा क्‍यों इस पर सीमाने कहा कि उन्‍होंने शेखर कपूर से कहा था कि फिल्म से न्यूड सीन को हटा दिए जाए, लेकिन सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म में लोगों की असंवेदनशीलता को दिखाने के लिए इस सीन को रखना जरूरी था।

फूलन देवी ने किया था विरोध
सुनने में आया थ कि फूलन देवी ने खुद भी इस फिल्म का काफी विरोध किया था। बाद में कोर्ट की स्वीकृति मिलने के बाद फिल्म को रिलीज किया जा सका था।

लोग समझते है बुरा
सीमा विश्वास का कहना है कि हालाकि हॉलीवुड में फिल्म के उस सीन के लिए उनकी बहुत इज्जत होती है लेकिन भारत में लोग उन्हें अब भी बुरी नजर से देखते हैं।
शक्‍ति कपूर से पंगा लेने वाले फरहान अख्‍तर वैसे तो बड़े सीधे नजर आते हैं

कई भाषाओं में किया काम
सीमा ने हिंदी के अलावा मलयाली, तमिल, बंगाली और अंग्रेजी भाषाओं में काम किया है। वो हॉलीवुड फिल्‍मों में भी काम कर चुकी हैं। इसके अलावा वे टीवी शोज से भी जुड़ी रही हैं।

अपना थियेटर ग्रुप है
सीमा का अपना खुद का छोटा सा थियेटर ग्रुप है जिसका नाम जगमीरा है। जंहा वे सोलो परफार्म करती हैं हालाकि उनके अलावा इस ग्रुप में तीन चार लोग और हैं। 

थियेटर के कारण मिली बैंडिंट क्‍वीन
सीमा को रंजीत कपूर के नाटक ‘खपसूरत बहू’ में लीड रोल करते देख कर शेखर कपूर ने उन्‍हें ‘बैंडिंट क्वीन’ में फूलनदेवी की भूमिका के लिये कास्ट किया था। टीवी शो बालिका वधू की दादी सा सुरेखा सीकरी को सीमा अपना गुरू मानती हैं। वे उनसे इतनी इंसपायर थीं कि जब एक्टिंग के गुर सीखना शुरू किया तो यही ख्‍वाहिश थी कि उनकी जैसी अभिनेत्री बन सकें।
जिन्‍हें सोनाक्षी सिन्‍हा रीना राय की बेटी लगती है इसे पढ़कर धक्‍का लगेगा

पति से हो चुका है तलाक
2003 में सीमा ने निखलेश शर्मा से शादी की पर चार साल बाद ही उनका डाइवोर्स हो गया।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk

Webtitle : Know Some Lesser Known Facts About Seema Biswas