दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के रेट्स की इंफॉर्मेशन के लिए लॉन्च किए अपने एसएमएस नंबर्स

- पब्लिक को गुमराह नहीं कर सकेंगे पम्प संचालक, फेसबुक और ट्विटर पर भी अपडेट होंगे रेट्स

KANPUR: पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के रेट्स डेली अपडेट होने से बढ़ी यूजर्स की मुश्किलों को आसान कर दिया है। अब तेल कंपनियों के रेट जानने के लिए यूजर्स को सिर्फ एक एसएमएस करना होगा। जिससे पम्प संचालक रेट के नाम पर यूजर्स को गुमराह नहीं कर सकेगा।

इस तरह देंगे सुविधा

तेल कंपनियों के ऐसे कस्टमर्स जिनके मोबाइल नंबर तेल कंपनियों के पास रजिस्टर नहीं हैं या जो रसोई गैस कस्टमर्स नहीं हैं वो यूजर कंपनियों के लॉन्च किए गए नंबर्स पर एसएमएस कर अपडेट रेट्स की इंफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं।

फेसबुक-ट्विटर पर भी अपडेट

टेक्निकल एरा में अपने कस्टमर्स को सभी संसाधनों से अपडेट रखने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों ने अपने फेसबुक अकाउंट और ट्विटर हैंडल पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके अलावा कंपनियों की बताई गई साइट्स पर भी जाकर कस्टमर्स उनकी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके पहले नहीं मिलता था लाभ

इंडियन ऑयल के वरिष्ठ अफसर मनोज अवस्थी ने बताया कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के रेट्स घटने के कारण आए दिन पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़-घट रहे थे। गवर्नमेंट की ओर से कोई आदेश न होने पर प्रत्येक 15 दिनों में पेट्रोल पम्पों पर रेट अपडेट किए जा रहे थे, जिससे जनता को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था।

इस तरह रह सकते हैं अपडेट-

- इंडियन ऑयल कस्ट्मर्स

RSPDEALER CODE लिखकर 9224992249 पर सेंड करें।

- भारत पेट्रोलियम-

RSPDEALER CODE लिखकर 9223112222 पर सेंड करें।

- हिंदुस्तान पेट्रोलियम

HPPRIDEALER CODE लिखकर 9222201122 पर सेंड करें।

ऐप डाउनलोड करने के लिए-

- इंडियन ऑयल--Fuel@IOC

- भारत पेट्रोलियम--SmartDrive

- हिंदुस्तान पेट्रोलियम--MyHpCL

ट्विटर हैंडल-

--@IndianOilcl

--@BPCLimited

--@HPCL

नोट- एसएमएस सेवा यूज करने के लिए हमें डीलर कोड की आवश्यकता पड़ेगी, जो प्रत्येक पेट्रोल पंप के बोर्ड पर उपलब्ध होता है।

---------------

पब्लिक वर्जन-

क्। वैसे रोज सुबह न्यूज पेपर से जानकारी मिल जाती है। नए ऐप के विषय में सुना तो है, लेकिन अभी यूज नहीं किया। एसएमएस सेवा सबसे आसान तरीका लगा रेट्स जानने का।

- राजकिशोर गुप्ता

ख्। रेट्स पता करने वाला ऐप तो काफी यूजफुल होगा। एसएमएस सेवा की जानकारी अभी नहीं है। पेट्रोल और डीजल का रेट क्लियर होने से हमारे साथ कोई फ्रॉड भी नहीं कर सकेगा।

- सोमिल साहू

फ् मुझे वैसे तो कई फर्क नहीं पड़ता है रेट के घटने या बढ़ने से। मैंने कभी ध्यान भी नहीं दिया। अगर एक एसएमएस करने से रेट्स की इंफार्मेशन मिल सकती है तो आपके साथ धोखाधड़ी नहीं की जा सकती है।

- राजू सोनकार

ब्। पेट्रोल और डीजल के रेट्स डेली बढ़ते घटते हैं। इसलिए कोई भी कस्टमर इस पर कोई खास ध्यान नहीं देता है। लेकिन एसएमएस सेवा से कस्टमर खुद ही पता कर सकते हैं कि आज का रेट क्या है।

- विनीता शर्मा

---------------

'कस्टमर्स की सुविधा के लिए नंबर्स लॉन्च किए गए हैं। यूजर्स प्रॉसेस को कम्पलीट करके डायरेक्ट कंपनियों के रेट जान सकते हैं.'

- विवेक सचान, आरएसएम, इंडियन ऑयल कानपुर