आप भी जानें वो दस राज जिनसे पुराने ऋषि-मुनि जीते थे लंबी उम्र

By: Inextlive | Publish Date: Wed 22-Feb-2017 11:29:00   |  Modified Date: Wed 22-Feb-2017 11:29:42
A- A+
आप भी जानें वो दस राज जिनसे पुराने ऋषि-मुनि जीते थे लंबी उम्र
आपने अक्‍सर कथाओं में पढ़ा और सुना होगा कि प्राचीन काल में हमारे ऋषि मुनी दीर्घायु होते थे और उनका स्‍वास्‍थ्‍य भी बहुत अच्‍छा रहता था। वे युद्ध कला में भी पारंगत होते थे और लंबी यात्राओं के लिए भी पूरी तरह फिट रहते थे। क्‍या कभी आपने सोचा है कि उनकी इस शानदार सेहत और लंबी आयु का राज क्‍या था। चलिए हम बताते हैं इसका राज था उनका खानपान। तो आप भी इन दस फूड आइटम के इस्‍तेमाल से लंबी उम्र और अच्‍छी सेहत की ओर बढ़ाइये कदम।

कंद
जमीन के नीचे उगने वाली सब्‍जियां खाने से ऊर्जा मिलती है और घटते हैं कैलोरी और फैट।

मूल
कई तरह की जड़ें खाने से बॉडी को मिलते पोषक तत्‍व।

फल
ऋषि मुनि ताजे फल भी खाने में प्रयोग करते थे जिनसे शरीर को ऊर्जा के साथ साथ पोषक तत्‍व और भरपूर फाइबर भी मिलते हैं।
सेब के बीज में होता है खतरनाक साइनाइड, इन फल-सब्‍जियों को भी खाते समय रहें सावधान

आंवला
ये खाद्य पदार्थ और दवाई दोनों का काम करता है। इससे त्‍वचा तो स्‍वस्‍थ और चमकदार रहती ही थी बाल भी लंबी उम्र तक घने और काले बने रहते हैं।

शहद
शहद भी उस काल में ऋषियों के आहार का अहम् हिस्‍सा होता था। शहद एक बेहतरीन एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीबायटिक है जिससे कई बीमारियों से रक्षा होती है।

दूध
जैसा की सभी जानते हैं ऋषियों के आश्रम उनका पशुधन भी रहता था जिसमें गाय भी शामिल हैं और वे उन्‍हीं का दूध पीते थे। गाय के ताजे दूध से हड्डियां मजबूत होती हैं और कई बीमारियों से रक्षा होती है, क्‍योंकि ये हमारी इम्‍यूनटी को बढ़ाता है। ये हजम भी आसानी से हो जाता है।
दस इंडियन सुपर फूड जो रोजाना होने चाहिए आपके भोजन का हिस्‍सा

घी
इन्‍हीं गायों के दूध से ताजा देशी घी भी मिलता था जो सेहत के लिए अच्‍छा होता है। इससे आवश्‍यक फैट और एनर्जी मिलती है और स्‍किन ग्‍लो करती है।

दही
दूध घी के साथ दही भी आवश्‍यक रूप से भोजन में शामिल हो तो हाजमा दुरुस्‍त रहता है और पेट की कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

पत्‍तेदार हरी सब्‍जी
लंबी उम्र के लिए जरूरी है कि आप मौसम के अनुसार पत्‍तेदार और हरी सब्‍जियों का सेवन भरपूर करें। ऋश्‍ियों की लंबी उम्र का यही कारण थ्‍ज्ञा कि उन्‍हें इन चीजों से पर्याप्‍त मात्रा में मिनरल्‍स, फाइबर और विटामिन्‍स मिलते थे।
अगर आप भी वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीते हैं तो इसे जरूर पढ़ें...

साबुत अनाज
आखीर में ये है सबसे खास फूड जो ऋशि मुनियों को लंबी उम्र और अच्‍छी सेहत देने में मदद करता था। साबुत अनाज खाने से आपको काफी पोषक तत्‍व होते हैं और इनको खाने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

 

Health News inextlive from Health Desk