ष्ट॥न्ढ्ढक्चन्स्न् : जमशेदपुर के करीम सिटी कॉलेज में आयोजित यूथ फेस्टिवल के उद्घाटन सत्र के समापन पर कुछ छात्र नेताओं की ओर से हंगामा मचाने की घटना को कोल्हान यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने काफी गंभीरता से लिया है. विवि प्रशासन ने आपात निर्णय लेते हुए पूरे मामले की जांच कराने का फैसला किया है. रविवार को वीसी ने इस मसले पर दूसरे अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया. तय किया गया कि आने वाले 72 घंटे के अंदर इस पूरे प्रकरण की समीक्षा के लिए छात्रसंघ की बैठक कोल्हान विवि प्रशासन की ओर से बुलाई जाएगी. इसमें विवि के सबसे बड़े समारोह के दौरान सार्वजनिक तौर पर किए गए विरोध के कारणों का ब्यौरा तलब किया जाएगा. विवि की ओर से मामले की जांच के लिए एक कमेटी भी गठित की जा सकती है.

हो सकती है कार्रवाई

कमेटी की रिपोर्ट में अगर किसी छात्र का आचरण अनुशासनहीनता के दायरे में आता है तो ऐसे विद्यार्थियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा सकती है. विवि की ओर से तय किया गया है कि मसले से जुड़े सभी पहलुओं की गहन समीक्षा की जाएगा. विवि यह सुनिश्चित करेगा कि विरोध के पीछे कहीं छात्रों की कोई जायज मांग है अथवा नहीं. तय किया गया है कि मीडिया में तस्वीर चमकाने के नाम पर हंगामा करने की मंशा सामने आने के बाद दोषियों को कतई बख्शा नहीं जाएगा.

हम इस मामले की समीक्षा करेंगे. छात्रसंघ के पदाधिकारियों की बैठक भी बुलाई जाएगी. कमेटी से पूरे प्रकरण की जांच कराकर उचित निर्णय लिया जाएगा. शैक्षणिक माहौल में अनुशासन तोड़ने की छूट किसी को नहीं दी जा सकती.

- डॉ. आरपीपी सिंह, वीसी, केयू