छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : फरवरी में हुए 'झारखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट' में आठ कोरियाई कंपनियों ने राज्य सरकार के साथ निवेश का करार किया था। उनमें से एक स्मार्ट ग्रेड कंपनी ने जमशेदपुर में करीब 7000 करोड़ रुपये (1035 मिलियन डॉलर) निवेश करने का निर्णय लिया है। रविवार शाम को मुख्यमंत्री रघुवर दास जब शहर पहुंचे, तो जमशेदपुर एयरपोर्ट के लाउंज में कंपनी के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

साइट का लिया जायजा

कंपनी के प्रबंध निदेशक (भारत) सुनील मिश्रा ने बताया कि वह स्थल निरीक्षण के लिए जमशेदपुर आए थे, जिसमें उनके साथ आइआइएम अहमदाबाद के प्रो। पीके सिन्हा भी हैं। मिश्रा ने बताया कि भारत में फिलहाल अभी सैमसंग, एलजी व पैनासोनिक की बैटरी भारतीय बाजार में उपलब्ध है। भारत में पहली बार लिथियम बैटरी का उत्पादन किया जाएगा, जिसकी क्षमता अन्य बैटरी की तुलना में 16 गुणा ज्यादा होगी।

आईआईएम अहमदाबाद करेगा सहयोग

मिश्रा ने बताया कि पहले इलेक्ट्रानिक मैन्यूफैक्च¨रग हब के अंतर्गत 88 एकड़ जमीन देने की बात कही गई थी, लेकिन जब उन्होंने अधिक जमीन की मांग की, तो आयडा (आदित्यपुर इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी) 283 एकड़ जमीन देने पर तैयार हो गई है। आइआइएम अहमदाबाद झारखंड सरकार की ओर से प्रोजेक्ट में तकनीकी व प्रबंधकीय सहायता उपलब्ध करा रही है।

15 मई तक काम होगा शुरू

कोरियाई कंपनी के प्रबंध निदेशक सुनील मिश्रा ने बताया कि सोमवार को झारखंड सरकार के साथ उनकी रांची में बैठक है। वह 12 अप्रैल को कोरिया जाएंगे, जहां कंपनी के निदेशक मंडल को वस्तुस्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद झारखंड सरकार का प्रतिनिधिमंडल कोरिया जाएगा, जहां निदेशक मंडल के साथ उनकी मुलाकात होगी। योजना के मुताबिक 15 मई तक प्लांट का काम शुरू हो जाएगा।

जेआइएल देगी तकनीकी सहायता

आइआइएम (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट), अहमदाबाद के प्रो। पीके सिन्हा ने बताया कि झारखंड सरकार ने उनके संस्थान के साथ करार किया है, जिसके तहत रांची में 'झारखंड इनोवेशन लैब' (जेआइएल) की स्थापना की जा रही है। करीब 12 एकड़ भूखंड पर निर्माण कार्य शुरू भी हो गया है। जेआइएल का संचालन आइआइएम अहमदाबाद करेगी।