प्रदोष काल में बोल-बम, बोल-बम

By: Inextlive | Publish Date: Wed 14-Feb-2018 07:00:58
A- A+
प्रदोष काल में बोल-बम, बोल-बम

महाशिवरात्रि पर मनकामेश्वर, कोटेश्वर महादेव व दशाश्वमेध सहित अन्य मंदिरों में उमड़ी भीड़

ALLAHABAD: महाशिवरात्रि का पावन त्योहार मंगलवार को प्रदोष काल में पूरी आस्था और उल्लास के साथ मनाया गया। मंदिरों में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए सुबह से ही भक्तों की लम्बी कतार लगी रही। हाथों में बेलपत्र, धतूरा, भांग, फूलमाला व दूध जैसी पूजन सामग्री लेकर भक्त मनकामेश्वर मंदिर, दशाश्वमेध मंदिर, कोटेश्वर महादेव, आदि शंकर विमान मंडपम व तक्षकेश्वर महादेव, नागेश्वर नाथ मंदिर सहित अन्य मंदिरों में दर्शन श्रृंगार करने पहुंचे.

पंचामृत से किया अभिषेक

मनकामेश्वर मंदिर के प्रभारी श्रीधरानंद ब्रह्माचारी की अगुवाई में पंचामृत से भोलेनाथ का अभिषेक किया गया। मंगला आरती के बाद कपाट खुला तो इलाहाबाद डिग्री कॉलेज तक भक्तों की भीड़ लगी रही। भक्त दर्शन से पहले बोल- बम, बोल- बम व ओम नम: शिवाय का जयकारा लगाते रहे। दशाश्वमेध मंदिर में शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक कर भक्तों ने भोलेनाथ का आशीष मांगा। कोटेवश्वर महादेव मंदिर में पुजारी रवि गिरि की अगुवाई में भगवान शंकर की भस्म आरती की गई। रामबाग स्थित श्री निम्बार्क आश्रम में महंत स्वामी राधा माधवदास की अध्यक्षता में महाशिवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया गया। पं। शिवाकांत पांडेय के आचार्यत्व में पंच द्रव्य से भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया गया तो आश्रम परिसर में पूर्वान्ह 11 बजे से 24 घंटे का पंचाक्षर मंत्र का अखंड जप शुरू हुआ।

झूमते नाचते निकले बाराती

महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर के विभिन्न मोहल्लों में शिव बारात निकाली गई। महाशिवरात्रि बारात समारोह समिति की ओर से निषाद भवन चौखंडी कीडगंज से पूरी भव्यता के साथ बारात निकाली गई। दारागंज में भगवान शिव की बारात में भक्त झूमते नाचते निकले। गंगा भवन चौराहे पर लोगों ने पुष्प वर्षा कर बारातियों का स्वागत किया। झूंसी स्थित अति प्राचीन शिव मंदिर में मुम्बई से आए राधे राक बैंड ने धमाल मचाया। भजन गायक सूर्य प्रकाश ने बम बम बोल रहा है काशी, मेरा आपकी कृपा से जैसे भजनों की प्रस्तुति से समां बांधा.

inextlive from Allahabad News Desk