स्पेशल न्यूज

- सजने लगे शहर के श्री कृष्ण मंदिर, आज देर शाम होगा सेलिब्रेशन

- घरों में झांकी समेत सेलीब्रेशन की रिहर्सल की चल रही जोर शोर से तैयारियां

BAREILLY:

कान्हा के जन्मोत्सव की खुशियां सेलीब्रेट करने के लिए मंदिरों में सजावट शुरू हो गई है। मंडे दोपहर तक शहर के सभी बड़े और छोटे मंदिर सजकर तैयार हो जाएंगे। जन्मोत्सव की खुशियों सेलीब्रेट करने के लिए बाजार में काफी रौनक दिख रही है। लड्डू गोपाल को पालने में झुलाने के लिए खास सिल्वर और गोल्ड पॉलिश के पालने भी मार्केट में अवेलेबल हैं। सजावट में कहीं कोई कमी ना रह जाए इसके लिए दिन भर मार्केट में खरीदारी का दौर चलने लगी है।

15 हजार तक के पालने

आमतौर पर पीतल, तांबा, लोहे और काठ समेत बांस के बने पालनों से ही मार्केट गुलजार हो जाता है, जो पंसारी और बर्तन विक्रेताओं के स्टोर तक ही सीमित रहता है। वहीं, इस बार श्रद्धालुओं की आस्था को भुनाने में ज्वैलर्स भी कतार लगाए हुए हैं। उन्होंने सिल्वर के पालनों को मंगवा रखा है। वजन के आधार पर कीमत तय की है, जो 50 से 250 ग्राम तक के बने हैं। मैक्सिमम प्राइस 15 हजार रुपए तक है। वहीं, सोने के पानी चढ़े पालनों की प्राइस डेढ़ हजार से शुरू होकर 4 हजार रुपए तक में अवेलेबल हैं।

गोल्ड पॉलिश की कम बिक्री

ज्वैलर्स की शॉप्स में बिक रहे जांदी और सोने के पालने का निर्माण बरेली में नहीं किया गया है। ज्वैलर्स ने बताया कि यह राजस्थान, मुंबई, गुजरात, मथुरा, जयपुर और कोलकाता से मंगाए गए हैं। इन पालनों की प्राइस सिल्वर के पालनों के करीब होने की वजह से ज्यादातर लोग सिल्वर के पालनों को ही प्रिफर कर रहे हैं। बच्चों के लिए कान्हा स्टाइल ड्रेस, पालकी, झूले, सिंहासन, मुकुट, मोरपंखी, माला, बांसुरी, कुंडल, लड्डू गोपाल की पीतल और व्हाइट मेटल मूर्तियों की भी बिक्री सर्वाधिक हो रही है।

घरों में सजेगी झांकी

जन्माष्टमी खास बनाने को घरों में भी तैयारी रहेगी। मंडे को घरों में श्रीकृष्ण जन्म से पहले राधा कृष्ण की मनोरम झांकियां बनाई जाएंगी, जिन्हें एलईडी लाइट्स से डेकोरेट किया जाएगा। इसे क्रिएट करने में फैमिली मेंबर्स भी हेल्प करेंगे। दूसरी ओर, मंदिरों में जन्मोत्सव की खुशियों को सेलीब्रेट करने के लिए संडे को मंदिरों में रिहर्सल किया गया। इसमें हरि मंदिर में श्री हरि मंदिर महिला समिति और बांके बिहारी महिला समिति ने संकीर्तन की प्रैक्टिस की।