-एनएसएस के मेगा कैंप के लिए पूरे देश के वोलंटियर्स पहुंचे थे राजस्थान

-12 दिनों के इस कैंप में पूरे देश के 400 वोलंटियर्स शामिल हुए, केयू के 12 वोलंटियर्स का हुआ था सेलेक्शन

JAMSHEDPUR : नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस) का मेगा कैंप पांच से क्म् सितंबर तक राजस्थान में ऑर्गनाइज किया गया। इसमें पार्टिसिपेट करने के लिए पूरे देश से चार सौ वोलंटियर्स को सेलेक्ट किया गया था। इसमें ग‌र्ल्स और ब्वॉयज वॉलंटियर्स की संख्या बराबर थी। इनमें कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के क्ख् वॉलेंटियर्स शामिल थे। इन क्ख् में सिटी के को-ऑपरेटिव, केसीसी और ग्रेजुएट कॉलेज की एनएसएस वोलंटियर्स भी शामिल थे। जयपुर में सॉफ्ट स्किल और हेल्थ-हाइजिन पर सेमिनार भी ऑर्गनाइज किया गया। वॉलेंटियर्स ने वहां के विलेजेज भी विजिट किया। एन्वायरमेंट, फीमेल सेफ्टी और दूसरे मुद्दों पर रैली भी निकाली गई। वॉलेंटियर्स ने आमेर का किला, जल महल और म्यूजियम भी विजिट किया। कंट्री के डिफरेंट स्टेट्स से आए वॉलेंटियर्स ने कल्चरल प्रोग्राम भी प्रस्तुत किया। को-ऑपरेटिव कॉलेज से विधान शर्मा का सेलेक्शन इस टूर के लिए हुआ था। केयू की टीम के साथ टाटा कॉलेज चाईबासा की प्रोग्राम ऑफिसर भी थीं।

-------------

डीडीसी और डीटीओ ने लगाया झाड़ू

स्वच्छ भारत अभियान के तहत सोमवार को सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों ने साफ-सफाई की। इसके तहत जिला समाहरणालय परिसर में डीडीसी लालमोहन महतो, डीटीओ संजय पीएम कुजूर सहित अन्य ने डीसी ऑफिस की सीढि़यों पर पोछा लगाया। साथ ही कैंपस में भी सांकेतिक तौर पर झाड़ू लगाया। इसके अलावा शिक्षा विभाग के कार्यालय में भी अधिकारियों ने साफ-सफाई की।

-------------------

फ्री ट्रेनिंग सेंटर का एमपी ने किया उद्घाटन

झारखंड विकलांग संस्थान की ओर से टेल्को के गरूड़बासा में फ्री ट्रेनिंग सेंटर खोला गया। इसका उद्घाटन एमपी विद्युत वरण महतो ने किया। यहां नि:शक्त लोगों को फ्री कॉपी, फाइल, लिफाफा व पेपर बैग बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस मौके पर गणेश सोलंकी, आशा देवी, अंकित आनंद, सतीश सिंह, संस्थान के महासचिव दीपक श्रीवास्तव व उपाध्यक्ष आरके राही सहित अन्य उपस्थित थे।

----------------

प्ले स्कूल के ऊपरी तल्ले में लगी आग

परसूडीह थाना एरिया के खासमहल स्थित एयूडीबी प्ले स्कूल के ऊपरी तल्ले में आग लग गई। स्कूल में छुट्टी रहने के कारण कोई हताहत तो नहीं हुआ, लेकिन कमरे में रखे सामान जलकर राख हो गए। जानकारी के मुताबिक ऊपरी तल्ले में कंस्ट्रक्शन वर्क चल रहा है, इस कारण वहां पढ़ाई भी नहीं हो रही थी।

--------------------------

दयाल संघ की नई कमिटी का गठन

दयाल संघ की नई कमिटी का गठन किया गया। केंद्रीय समिति के अध्यक्ष निर्मल काबरा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में गालूडीह के संपत गुप्ता को अध्यक्ष बनाया गया। इस दौरान दयाल युवा संघ और दयाल महिला संघ का पुनर्गठन भी किया गया। मौके पर संतोष अग्रवाल, कैलाश अग्रवाल, किशोरी शर्मा, मनीष शर्मा, लक्ष्मी घर राउत, लीलावती देवी, ज्योत्सना राउत, पार्वती देवी व उषा देवी सहित अन्य उपस्थित थे।