-प्रो वीसी ने कहा, परीक्षा विभाग में भी नियमित देंगे समय, कामकाज और व्यवस्थित करने की होगी पहल

CHAIBASA: हमारी पहली कोशिश यह है कि कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के सेशन को नियमित किया जाए। इसी उद्देश्य से केयू का अपना कैलेंडर जारी किया गया है, ताकि परीक्षा सहित सभी तरह के कार्यक्रम दीक्षा समारोह आदि हर सत्र में अपने समय पर आयोजित किए जा सकें। केयू के नए पो वीसी डॉ रंजीत कुमार सिंह ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में काम हो रहा है। जरूरत और अधिक व्यवस्थित करने की है। इंजीनिय¨रग कॉलेजों का सत्र विलंबित है। इसपर ध्यान दिया जा रहा है। अब सेशन लेट नहीं होगा और कार्यक्रम भी तय समय पर होंगे। प्रो वीसी ने कहा कि परीक्षा विभाग का काम थोड़ा जटिल और अधिक जिम्मेदारी वाला होता है। वहां का कामकाज सुचारू करने की कोशिश हो रही है। हमारा एक चैंबर वहां भी तैयार हो रहा है। कोशिश करेंगे कि वहां भी नियमित रूप से कुछ समय दें, ताकि जो कुछ कमियां सामने आएं उन्हें सुधार कर हम आगे बढ़ें। यह सच है कि विश्वविद्यालय में कर्मचारियों की कमी है। फिलहाल जो कुछ संसाधन हैं, उनका अधिकतम उपयोग कर परिणामोन्मुखी बनाया जाएगा।

गाइड की होगी व्यवस्था

पिछले दिनों हुई पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के बारे में प्रोवीसी ने कहा कि प्रवेश परीक्षा का परिणाम एक महीने के अंदर जारी कर दिया जाएगा। विश्वविद्यालय की पीएचडी गाइडलाइन के अनुसार शोध के लिए अर्हता प्राप्त करनेवाले परीक्षार्थियों को शोध करने का मौका मिले, इसके प्रति विश्वविद्यालय गंभीर है। उन्होंने बताया कि कई विषयों में गाइड के लिए शिक्षकों की कमी है। हालांकि विषयवार उपलब्ध गाइड के हिसाब से छात्रों को शोध का मौका मिलेगा, लेकिन गाइड की कमी की स्थिति में जरूरत पड़ने पर कुछ वैकल्पिक उपाय करने के बारे में सोचा जा रहा है।

एमए ओडिया की परीक्षा आज

टाटा कॉलेज चाईबासा के पीजी ओडिया छात्रों के लिए एमए ओडिया पार्ट टू की वार्षिक परीक्षा का आयोजन मंगलवार ख्म् जुलाई को टाटा कॉलेज चाईबासा में किया जाएगा.इसके तहत सोलहवें पेपर के रूप में प्रैक्टिकल पेपर, शोध-आलेख व मौखिक परीक्षा होगी। परीक्षा दो पालियों में सुबह क्0 बजे से शाम चार बजे तक होगी। परीक्षा पोलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट में आयोजित की जाएगी। इस संबंध में टाटा कॉलेज के ओडिया विभाग की ओर से नोटिस जारी कर दी गई है। सभी परीक्षार्थियों से नियत समय से पहले परीक्षा हॉल में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा गया है।