-प्रिंसिपल्स मीटिंग में वीसी ने कॉलेजेज को 2 अगस्त तक यूजी पार्ट वन में एडमिशन लेने की परमिशन दी

-वोकेशनल कोर्स में एडमिशन के लिए भी प्रिंसिपल्स को छूट मिली

-अब सभी कॉलेजेज 2 अगस्त तक वोकेशनल में भी ले सकेंगे एडमिशन

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल कोल्हान यूनिवर्सिटी केयू के कॉलेजेज में ग्रेजुएशन पार्ट वन में दो अगस्त तक एडमिशन होंगे। एडमिशन बंद किए जाने का लगातार हो रहे विरोध को देखते हुए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी कॉलेजेज को दो अगस्त तक एडमिशन लेने का परमिशन दे दिया है। वेडनेसडे को चाईबासा स्थित केयू हेड ऑफिस में पि्रंसिपल्स मीटिंग में यह डिसीजन लिया गया। वीसी डॉ आरपीपी सिंह ने कॉलेजेज के प्रिंसिपल्स से कहा कि वे 2 अगस्त तक एडमिशन ले सकते हैं पर कितनी सीट्स पर एडमिशन लेना है यह कॉलेज के इंफ्रास्ट्रक्चर और टीचर्स की अवेलबिलिटी को ध्यान में रखकर ही तय किया जाए।

वोकेशनल कोर्स में भी ले सकेंगे एडमिशन

प्रिंसिपल्स की मीटिंग में वोकेशनल कोर्स को लेकर भी बड़ा डिसीजन लिया गया। पहले कुछ कॉलेजेज में वोकेशनल कोर्स को बंद करने के डिसीजन को पलटते हुए वीसी ने सभी कॉलेजेज के प्रिंसिपल्स से कहा है कि वे वोकेशनल कोर्स में भी दो अगस्त तक एडमिशन ले सकते हैं। इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कॉलेज वोकेशनल कोर्स में एडमिशन तो लें पर यह जरूर तय कर लें कि स्टूडेंट्स से मिली फीस से 25 परसेंट यूनिवर्सिटी को देने के बाद बाकी बचे पैसे से वे टीचर्स और स्टाफ को सैलरी दे पाएंगे और कोर्स चला लेंगे। उन्होंने क्लीयर कर दिया कि सेल्फ फाइनांसिंग कोर्स होने की वजह से वोकेशनल कोर्स में वे कॉलेजेज की किसी तरह की हेल्प नहीं कर पाएंगे।

नाराज दिखे वीसी

एडमिशन बंद किए जाने को लेकर कॉलेजेज द्वारा वीसी को जिम्मेवार ठहराए जाने पर वीसी नाराज दिखे। प्रिंसिपल्स मीटिंग के दौरान उन्होंने कॉलेजेज के प्रिंसिपल्स से पूछा कि वे एडमिशन क्लोज करने की जिम्मेवारी यूनिवर्सिटी पर क्यों दे रहे हैं। वीसी ने सभी प्रिंसिपल से एक बार फिर क्लियर कर दिया कि उन्होंने एडमिशन बंद करने को नहीं कहा था, बल्कि कॉलेजेज के ऊपर छोड़ा था कि वे अपनी कैपेसिटी को देखकर एडमिशन लें, ताकि स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन मिल सके।

अटेंडेंस के बारे में बताएं

प्रिंसिपल्स मीटिंग में वीसी ने सभी कॉलेज के प्रिंसिपल्स से कहा कि वे टीचर्स द्वारा क्लास लिए जाने का डेली रूटीन तैयार करें। इसमें किस दिन किस टीचर ने कितनी क्लासेस ली हैं, उसका डिटेल रहेगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स के अटेंडेंस को लेकर सख्ती बरतने को भी कहा गया है। यह तय हुआ है कि लगातार कुछ दिनों कॉलेज नहीं आने वाले स्टूडेंट्स के गार्जियंस को कॉलेज द्वारा लेटर लिखकर या कॉल कर इन्फॉर्म किया जाए। गेस्ट फैकल्टी के बारे में वीसी ने कहा कि उन्हें अप्वॉइंट किया जाएगा और उनकी सैलरी अब चार की जगह पांच हजार पर मंथ किया जाएगा।

फोर योर इन्फॉर्मेशन

- प्रिंसिपल्स मीटिंग में वीसी ने सभी कॉलेजेज को दो अगस्त तक यूजी पार्ट वन में एडमिशन की अनुमति दी।

- अब सिटी स्थित कॉलेजेज यूजी में एडमिशन ले पाएंगे।

- एडमिशन क्लोज होने और लास्ट इयर के कंपेरिजन में इस बार कम सीट्स पर एडमिशन लिए जाने का लगातार विरोध हो रहा था।

- सिटी स्थित वीमेंस कॉलेज और को-ऑपरेटिव कॉलेज में एडमिशन को लेकर हंगामा हो चुका है।

- कितने एडमिशन लेने हैं यह प्रिंसिपल्स पर छोड़ दिया गया है।

- को-ऑपरेटिव कॉलेज में यूजी ऑनर्स पार्ट वन के कई सब्जेक्ट्स में काफी कम एडमिशन हुए थे।

- कॉलेजेज वोकेशनल कोर्स में भी एडमिशन ले सकेंगे।

- को-ऑपरेटिव, ग्रेजुएट और एलबीएसएम कॉलेज में वोकेशनल कोर्स में भी दो अगस्त तक एडमिशन होंगे।

- वोकेशनल कोर्स में एडमिशन लेने और उसे चलाने की पूरी जिम्मेवारी कॉलेज के प्रिंसिपल के ऊपर छोड़ दिया गया है।

- परमानेंट टीचर्स द्वारा डेली क्लास लिए जाने का रजिस्टर तैयार किया जाएगा।

- किस टीचर ने किस दिन कितने क्लास लिए हैं, इसका डिटेल तैयार करना होगा।

- कॉलेज नहीं आने वाले स्टूडेंट्स के गार्जियंस को लेटर लिखकर या कॉल करके इन्फॉर्म किया जाएगा।

- 75 परसेंट अटेंडेंस कंपल्सरी किया जाएगा।

हमने वीसी से यूजी पार्ट वन में एडमिशन के लिए कुछ और समय देने की रिक्वेस्ट किया था जो उन्होंने मान लिया और हमें दो अगस्त तक एडमिशन लेने की अनुमति दी गई है। वोकेशनल कोर्स में भी एडमिशन लेने की परमिशन मिल गई है।

- डॉ आरके दास, प्रिंसिपल, को-ऑपरेटिव कॉलेज

कॉलेजेज को यूजी पार्ट वन में दो अगस्त तक एडमिशन लेने की अनुमति दी गई है। पिछले कुछ दिनों से इसकी मांग हो रही थी, कि एडमिशन के लिए कुछ और समय दिया जाए। प्रिंसिपल्स से कई मुद्दे पर बात हुई, उनके ग्रिवांसेज को पूरा करने की हम कोशिश करेंगे।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी केयू