लैब टेक्निशियन एसोसिएशन ने दी अप्रैल से विरोध की धमकी

फार्मासिस्ट की हड़ताल दोबारा शुरू होने से बढ़ेगी मुसीबत

BAREILLY:

मार्च में मौसम के बदले तेवर से पनप रही बीमारियों से परेशान मरीजों को कहीं अप्रैल में इलाज पाने के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़े। फार्मासिस्ट एसोसिएशन के विरोध प्रदर्शन के बाद अब लैब टेक्निशियन भी अप्रैल से अपनी मांगों के लिए कार्य बहिष्कार व हड़ताल पर उतरने की तैयारी में हैं। उप्र लैब टेक्निशियन एसोसिएशन की बरेली शाखा ने क् अप्रैल से अपनी मांगों के लिए कार्य बहिष्कार व हड़ताल पर जाने की चेतावनी सीएमओ व सीएमएस को दे दी है। इससे पहले फार्मासिस्ट एसोसिएशन भी अपनी मांगों को लेकर मार्च में विरोध जताने के साथ ही कार्य बहिष्कार कर चुका है। अप्रैल में एक बार फिर फार्मासिस्ट के विरोध जारी रखने से डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मरीजों को दवा लेने से लेकर जांच कराने तक में आफत आ जाएगी।

ठप पड़ जाएगी जांच

लैब टेक्निशियन के विरोध में उतरने व कार्य बहिष्कार के बाद हड़ताल पर चले जाने से फीमेल व डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की पैथोलॉजी पर जबरदस्त क्राइसिस हो जाएगी। बरेली जिले में ख्भ् लैब टेक्निशियन हैं। इनमें फीमेल हॉस्पिटल के लैब टेक्निशियन व डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के एलटी का गुट विरोध व हड़ताल के पक्ष में हैं। ऐसे में पैथोलॉजी का काम ठप होने पर रोजाना ब्00 से ज्यादा मरीजों की होने वाली जांच प्रभावित होगी। हालांकि एलटी व कर्मचारी नेता कमलेश त्रिपाठी ने बताया कि हड़ताल की स्थिति में संविदा व अन्य लैब टेक्निशियन अपना काम जारी रखेंगे। जिससे डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की जांच व्यवस्था न बिगड़े।

निजी पैथोलॉजी जाने को होंगे मजबूर

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की पैथोलॉजी में ब्0 से ज्यादा जांचे मुफ्त होती हैं। जिसका रोजाना करीब ब्00 से ज्यादा मरीज फायदा उठाते हैं, लेकिन एलटी के कार्य बहिष्कार व हड़ताल पर जाने की स्थिति में पैथोलॉजी प्रभावित होगी। जिससे जांच कराने के लिए मरीजों को मजबूरी में निजी पैथोलॉजी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। ऐसी सिचुएशन में सिर्फ क् रुपए में इलाज, जांच व दवा पाने वाले मरीज इमरजेंसी में महंगी जांच कराने को मजबूर होंगे। वहीं फार्मासिस्ट एसोसिएशन के भी मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार शुरू करने से इंजेक्शन लगाने से लेकर दवा पाने तक के लिए मरीजों को परेशानी उठानी पड़ जाएगी।

लैब टेक्निशयन एसोसिएशन ने अप्रैल में कार्य बहिष्कार व विरोध की चेतावनी दी है। ऐसी सिचुएशन में संविदा एलटी से काम कराया जाएगा। मरीजों को जांच व इलाज में परेशानी न हो, इसके लिए हॉस्पिटल की ओर से ऑप्शनल तैयारियों को पूरा किया जा रहा है।

- डॉ। डीपी शर्मा, सीएमएस