GHATSILA : केन्द्र सरकार की श्रमिक नीतियों के विरूद्घ संयुक्त ट्रेड यूनियन के द्वारा बुधवार को आइसीसी कंपनी मुख्य द्वार के समक्ष धरना प्रदर्शन किया गया। मौके पर मान्यता प्राप्त यूनियन के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंहदेव ने कहा कि मोदी सरकार देश में श्रम कानून समाप्त करना चाह रही है। यूनियन के अधिकारों को कटौती कर रही है। सार्वजनिक प्रतिष्ठानों को नीति हाथ में बेचने का प्रयास कर रही है। इसके अलावा दिल्ली से मुंबई जाने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग को विदेशियों के लिए औद्योगिक जोन के रूप में विकसित करने जा रही है। साथ ही केन्द्र सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि सरकार अविलंब इसे वापस लें। इन सभी मांगों को लेकर गुरुवार को कंपनी के सभी ट्रेड यूनियन द्वारा एक दिवसीय धरना कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें मुख्य रूप से इंटक, सीटू, एटक, एचएमएस सहित कई यूनियन शामिल थे। मौके पर मुख्य रूप से आइसीसी वर्कर्स यूनियन के महासचिव ओम प्रकाश सिंह ने असंगठित मजदूरों को कम से कम पंद्रह हजार रुपए वेतन देने समेत अन्य कई विषयों को संगठित व असंगठित मजदूरों को चट््टानी एकता का परिचय देने का आह्वान किया। मौके पर मुख्य रूप से प्रकाश सरकार, जयंत कुमार उपाध्याय, काल्टु चक्रवती, बाबू राव, मलय दास, एनके राय, अरुण नाग, शक्ति प्रसाद धल सहित कई मजदूर नेता उपस्थित थे।

जगन्नाथपुर में फुटबाल प्रतियोगिता

वन विभाग की ओर से जगन्नाथपुर स्टेडियम में एकदिवसीय फुटबाल प्रतियोगिता का आयेाजन गुरुवार को किया गया। बनकाटी की मुखिया पान कुमार मार्डी ने खिलाडि़यों से परिचय प्राप्त करते हुए बाल को किक मारकर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित कर ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को एक प्लेटफार्म देने का प्रयास कर रहा है। इस प्रतियोगिता में कुल सोलह टीम भाग ले रही है। जिसमें जगन्नाथपुर व पावड़ा के बीच खेला गया। विजेता व उप विजेता टीम को विभाग की ओर से जर्सी व फुटबाल प्रदान किया जाएगा। मौके पर ठाकुर प्रसाद मार्डी, भगवान राय सहित अन्य लोग शामिल थे।

कापागोडा आंगनबाड़ी केन्द्र में टीकाकरण शुरू

उत्क्रमित अनुमंडल अस्पताल की ओर से गुरुवार को कापागोड़ा आंगनबाड़ी केन्द्र में जीवन रक्षक टीकाकरण का उद्घाटन किया गया। मौके पर प्रमुख श्रुति देवगम, बीडीओ कंदन कुमार एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रामचंद्र सोरेन ने बच्चों को टीका लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। मौके पर उन्होंने कहा कि पैंटावेलन नामक टीका लगाने से शिशुओं को पांच रोगों से बचाया जा सकता है। इससे पहले प्रत्येक बीमारी के लिए अलग-अलग टीके लगाये जाते थे। उन्होंने बताया कि काली खांसी, गलघोटू, निमोनिया, टेटनस समेत पांच रोग से बच्चों को बचाया जाता है। उन्होंने बताया कि जन्म के बाद चौथे सप्ताह से शुरू किया जाना है। इसके बाद दसवें एवं चौदहवें सप्ताह में टीकाकरण कराना है। उन्होंने बताया कि इसकी पूरी खुराक तीन बार की होती है। उन्होंने बताया कि इस अभियान को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से गंभीर है।