- अपने अपने हिसाब से बना रखे हैं अलग-अलग वाट्सएप गु्रप

- गॉसिप और लेटेस्ट फैशन से लेकर नॉलेज गेन करने के लिए भी चलती है चिटचैट

Meerut : लेडीज की आपस में गॉसिप हो या फिर किसी लेटेस्ट फैशन के किस्से हों। पहले यह सभी बातें मिलने पर ही हुआ करती थीं या फिर फोन पर होती थी। अब उनकी हर एक्टिविटी वर्चुअल दुनिया में पहुंच चुकी है और वह हमेशा एक्टिव भी रहती हैं। अब लेडीज को चैट करने के लिए एक स्पेशल एप मिल गया है। आजकल वाट्सएप पर लेडीज गैंग्स दस्तक दे रही हैं।

बना रखे हैं अलग-अलग गु्रप

घरवालों, बाहर वालों, फ्रेंड्स सर्किल, स्कूल टाइम फ्रेंड्स से चैट के लिए वाट्सएप पर लेडीज ने बाकायदा अलग-अलग गु्रप बना रखे हैं। ये गु्रप जितने दिलचस्प हैं, उतने ही इनके नाम भी हैं। किसी ने गॉसिप के लिए सेक्सी कैट गु्रप बनाया हुआ है तो कोई एंटरप्रेन्योर गु्रप में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए नए-नए आइडियाज शेयर कर रहा है। किसी ने तो स्कूल टाइम फ्रेंड्स के लिए स्पेशल स्कूल गैंग गु्रप बनाया हुआ है।

इतना आसान नहीं है नाम

लेडीज वॉट्सएप गु्रप काम के तो हैं ही साथ ही इनके गु्रप के नाम भी कम दिलचस्प नहीं है। हम-तुम गु्रप, बडीज स्कूल गु्रप, फ्रेंड्स फॉरएवर, सेक्सी कैट, ला मार्ट रॉक्स, साई सार्थी और इवेंट, फोरऐवर फनी किटी ये ग्रुप्स के वो नाम हैं, जिन्हें लेडीज ने कई बार सोचने के बाद रखा है। बेगम बाग की आरती कहती हैं कि ग्रुप बनाना तो आसान है, लेकिन नाम को लेकर मैं बहुत कॉन्शस रहती हूं। मुझे लगता है कि नाम ऐसा हो जो पहली बार में हिट करे। जैसे मैंने अपने बिजनेस की वजह से ऐसे फ्रेंड्स का गु्रप बनाया है, जिनका संबंध मेरे बिजनेस से हो। काफी सोच-विचार के बाद मैंने गु्रप का नाम किटकैट रखा। मैं चॉकलेट एंड गिफ्ट सेलिंग का काम करती हूं इस पर हम इन्हीं के बारे में बात करते हैं। उनकी फोटोज शेयर करते हैं।

जैसा काम वैसा गु्रप

यूं तो लेडीज के मोबाइल पर सैकड़ों नंबर होते हैं, लेकिन उन्होंने वाट्सएप ग्रुप में लोगों को इस तरीकेसे मेनटेन कर रखा है कि कहीं कोई गड़बड़ी न हो। अगर गु्रप्स कि बात करें तो वो ढेरों नाम के अलग-अलग गु्रप बनाती हैं। जैसे वी लव नाम से गु्रप में उनके मायके और लव फैमिली गु्रप में ससुराल के लोग ऐड हैं। इस गु्रप पर वे रिश्तेदारों का हाल लेती हैं। वहीं वह अपने नॉटी ट्रॉय गु्रप पर अपने कॉलेज टाइम फ्रेंड्स से बात करती हैं।

कैट गु्रप बनाकर करती हैं गॉसिप

बात लेडीज की हो या वॉट्सएप पर लेडीज ग्रुप्स की उनका फैशन और गॉसिप न आए तो बात अधूरी लगती है। वॉट्सएप पर वह पार्टी की तैयारी, ड्रेस कोड की चर्चा और अपने आसपास चलने वाली चीजों की भी नॉलेज व यूं ही मिनटों मे ले लेती हैं।

एग्जाम प्रिपरेशन टिप्स करती हैं शेयर

बेस्ट पेरेंटिंग ग्रुप और प्रिपरेशन टिप्स ग्रुप भी में हैं तो बच्चों की स्टडी से लेकर ड्रेस और खाने पीने तक की जरुरी बातें भी वे आपस में शेयर करती रहती हैं। ला मार्ट राक्सव, स्कूलिंग जैसे गु्रप लेडीज ने बच्चों के लिए बनाए हैं। इसमें पेरेंट्स मीटिंग से लेकर स्कूल के फंक्शन तक की बातें करती हैं। सदर निवासी मीनू बताती हैं कि मेरी फ्रेंड्स हैं, जिनके बच्चे मेरे बच्चों के स्कूल में ही है। कई बार सारी इनफॉर्मेशन जो मुझे नहीं पता इस ग्रुप के थू्र से पता लग जाती है।

बिजनेस में भी मददगार

अपने और दूसरों के बिजनेस आगे बढ़ाने के नए आइडियाज शेयर कर रही हैं। अपने स्कूल डेज से लेकर अपने अपने मैरिड लाइफ तक की फ्रेंडस को लेडीज ने अलग-अलग गु्रप्स में जोड़ा हुआ है। इस पर लेडीज अपने बिजनेस जैसे पार्लर, कॉस्मेटिक, सूट, बुटिक आदि विभिन्न तरह के बिजनेस कर रही हैं।

मैनें अपने स्कूल टाइम की सभी सहेलियों का वॉट्सएप पर ग्रुप बनाया है। गु्रप का नाम सोचने में थोड़ा टाइम लगा, लेकिन नाम ऐसा रखा है जो एकदम फिट बैठता है। मेरे गु्रप का नाम है स्कूल गैंग।

-प्रियंका, जॉब

मैं तो अपना ब्यूटी पार्लर चलाती हूं। मैंने फोरएवर किटी ग्रुप बनाया है। जिसमें मैंने अपने सभी कस्टमर को जोड़ा है। उसपर मैं अपने पार्लर में निकाले जाने वाले पैकेज डालती हूं।

-प्रतिभा किठोर, बेगमबाग निवासी

मेरी बहुत सारी फ्रेंड्स हैं, जिनके बच्चे मेरे बच्चे के ही स्कूल में हैं। मैंने उनके साथ एक वॉट्सएप ग्रुप बना लिया है। जिस पर मैं स्कूल में होने वाली हर एक्टिविटी व मीटिंग की चर्चा करती हूं।

-डॉ। अनुभूति चौहान, मोहनपुरी निवासी

मैं मेरठ कॉलेज में प्रोफेसर हूं, मैंने अपनी कॉलेज फ्रेंड्स व अन्य फ्रेंडस के अलग-अलग गु्रप बनाए हुए हैं। जिन पर मैं उनसे काफी सारी नॉलेज लेती व देती रहती हूं।

डॉ। मंजू गुप्ता, शास्त्रीनगर

हमारे लेडीज क्लब का एक ग्रुप बना हुआ है। जिन पर हम लोग मंथली मीटिंग ड्रेस कोड और पार्टी के साथ ही अन्य नॉलेज की बाते डालते रहते हैं।

डॉ। कविता, अध्यक्ष कैवियट्स क्लब

हमने तो अपनी एक सामाज सेवा के लिए संस्था खोली हुई है। मैंने अपने सभी साथियों का एक ग्रुप बनाया हुआ है। इस ग्रुप पर हम अपनी हर सोशल एक्टिविटी व अन्य जानकारी डालते हैं।

अंजू पांडे, जागृति विहार