- दो मामलों में लालू ने लगाई हाजिरी

- डोरंडा मामले में सशरीर और दुमका मामले में वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई आरोपियों की पेशी

- गवाह प्रस्तुत नहीं करने पर अदालत ने सीबीआइ के प्रति जताई नाराजगी

- सीबीआइ निदेशक व एसपी को पत्र लिखने की कही बात

रांची : चारा घोटाले के दो मामलों में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद सीबीआइ के अलग-अलग दो विशेष कोर्ट में पेश हुए उनके साथ पूर्व सांसद डा। आरके राणा, पीएसी के पूर्व अध्यक्ष जगदीश शर्मा सहित अन्य आरोपी भी पेश होकर हाजिरी लगाई। डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाले में लालू सहित अन्य आरोपियों को सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश प्रदीप कुमार की अदालत में सशरीर पेश किया गया। अदालत में पेश हुए लालू प्रसाद ने दोनों हाथ जोड़कर जज के सामने मुखातिब हुए और प्रणाम किया। साथ ही, अपील की कि हुजूर हमलोगों का जल्द फैसला कर दिया जाए। आप पर भरोसा है आप इंसाफ करिएगा सर, न्याय करिएगा। जज ने कहा, यह सब मत कहिए। सीबीआइ की ओर से गवाह प्रस्तुत नहीं किए जाने पर अदालत ने नाराजगी जताई। कहा कि आज सीबीआइ का कोई गवाह नहीं है। जल्द गवाह लाने के लिए सीबीआइ निदेशक व एसपी को पत्र लिखा जा रहा है। कल फिर आना है। लालू ने कहा, ठीक है सर तो अब हमलोग जाएं। इसपर जज ने कहा, हां। इधर, दुमका कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद सहित अन्य आरोपियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पेश किया गया। मामले में बचाव की ओर से साक्ष्य प्रस्तुत किया गया। अदालत ने सुनवाई की अगली तिथि मंगलवार को निर्धारित की है।

---------

गाड़ी रुकते ही लालू से आशीर्वाद लेने की होड़

बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा से जब लालू प्रसाद को सिविल कोर्ट में लाया गया। उनकी गाड़ी रूकी। लालू प्रसाद जैसे ही नीचे उतरे उनके पास राजद नेता और कार्यकर्ताओं की भीड़ लग गई। सभी ने लालू प्रसाद का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेने लगे। आशीर्वाद लेने वालों की लाइन लगी रही। इस दौरान लालू का भी उत्साह बढ़ा। वे मुस्करा गए और खुश नजर आए। गाड़ी से उतरकर कोर्ट रूम जाने के दौरान लालू ने अभय सिंह को देखकर बोल पड़े। कहा, क्या अभय तुम भूल गए, गायबे हो गए हो इसपर अभय सिंह ने कहा नहीं रोजे तो आते हैं, कोर्ट में। कोर्ट से जेल जाने के दौरान लालू प्रसाद ने अपने अधिवक्ता से भी बातचीत की। लालू के कोर्ट आगमन पर विधायक भोला यादव, राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा, विधायक व राजद के बिहार प्रदेश प्रवक्ता शक्ति यादव, विधायक अली असरफ फातमी, भोजपुर के एमएलसी रण विजय सिंह, झारखंड के राजद प्रदेश प्रवक्ता डॉ। मनोज कुमार आदि मौजूद थे।

------

रघुनाथ झा के निधन पर श्रद्धांजलि

कोर्ट परिसर में लालू प्रसाद ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने रघुनाथ झा के निधन पर शोक जताया। कहा कि उनका निधन का बहुत दुख है। उनके निधन से राजद मर्माहत है। उन्होंने कहा कि वे जेल में बंदी के रूप में हैं। इस कारण वे उनके अंत्येष्टि में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं और उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

---