--पावर प्लांट लगाने के लिए अडाणी पावर को मिली 175 एकड़ जमीनॉ

--15 हजार करोड़ होगा निवेश

--10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

--16 सौ मेगावाट का लगेगा पावर प्लांट

--54 करोड़ का मुआवजा बांटे गए रैयतों में

------

- प्रदूषण से शत फीसद मुक्त विश्व का पहला पावर प्लांट होगा

- अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर बनेगी गोड्डा की पहचान : मु2य सचिव

----------

रांची : गोड्डा में 1600 मेगावाट के पावर प्लांट की स्थापना की दिशा में सरकार ने एक कदम और बढ़ाया है। प्लांट के लिए प्रस्तावित 970 एकड़ 5ाूमि में से 174.84 एकड़ 5ाूमि अडाणी पावर लिमिटेड के नाम हस्तांतरित कर दी गई। मु2य सचिव राजबाला वर्मा ने इससे संबंधित दस्तावेज मंगलवार को अडाणी ग्रुप, झार2ांड के सीइओ राजेश झा को सौंपा। कुल 15000 करोड़ रुपये की निवेश वाली इस परियोजना से 10000 लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

बनेगी गोड्डा की पहचान

मु2य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि इस परियोजना से अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर गोड्डा की पहचान बनेगी। मोमेंटम झार2ांड के दौरान इस मसले पर हुआ करार आज मूर्त रूप ले रहा है। इस बीच राजेश झा ने दावा किया कि यह प्लांट विश्व का पहला प्लांट होगा, जो प्रदूषण से शत फीसद मुक्त होगा। उन्होंने झार2ांड की ऊर्जा नीति को बेहतर बताया। साथ ही स्थानीय लोगों के कौशल विकास के लिए अडाणी ग्रुप द्वारा विशेष प्रशिक्षण दिए जाने की बात कही।

रैयतों की सहमति

गोड्डा के उपायुक्त 5ाुवनेश प्रताप सिंह ने कहा कि रैयतों की सहमति से ही प्लांट के लिए 5ाूमि का अधिग्रहण हुआ है। इस एवज में अबतक 54 करोड़ रुपये बतौर मुआवजा रैयतों के बीच बांटे गए हैं। उन्होंने कहा कि हस्तांतारित 5ाूमि मोतिया मौजे की है। जहां तक प्लांट के विरोध की बात है, इसके पीछे कुछ और एजेंडा हो सकता है। राजस्व, निबंधन एवं 5ाूमि सुधार वि5ाग के सचिव केके सोन के अलावा अन्य पदाधिकारी 5ाी इस दौरान मौजूद थे।

---

2021 से होगा उत्पादन

सीइओ राजेश झा ने प्लांट के शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शे2ा हसीना के शामिल होने का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि दोनों विशिष्टजनों को आमंत्रित करने की कवायद चल रही है। हालांकि शिलान्यास कब होगा, उन्होंने इसपर अन5िाज्ञता जताई। उन्होंने दावा किया 2019 तक प्लांट की चिमनी से धुआं निकलना शुरू हो जाएगा, जबकि 2021 से बिजली उत्पादन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

---

75 फीसद बिजली निर्यात, 25 फीसद झारखंड को

सीइओ राजेश झा ने कहा कि पहली बार देश के किसी प्लांट से बिजली निर्यात होगा। इससे जहां देश की विदेश नीति को नई दिशा मिलेगी, वहीं विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में झार2ांड ग्लोबल मैप पर उ5ारकर सामने आएगा। कंपनी झार2ांड की ऊर्जा नीति के अनुरूप ही कार्य करेगी। प्लांट की 25 फीसद बिजली से झार2ांड रोशन होगा। लिहाजा 75 फीसद बिजली निर्यात होगी।

---